May 3, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सड़क के किनारे जलपाई मोड़ से दुकानों को हटाया जाएगा!

आने वाले कुछ महीनो में सिलीगुड़ी में कम से कम वर्धमान रोड सिलीगुड़ी शहर का सरताज बनने जा रहा है. ऐसा वर्धमान रोड होगा, जो सिलीगुड़ी शहर के मस्तक का ताज होगा. आपको ऐसा महसूस होगा, जैसे मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु की सड़क भी इसके आगे फेल है. जो सड़क नजर आ रही है, लगभग दुगुनी बड़ी हो जाएगी. रास्ते के किनारे फुटपाथ भी होगा. रंग रोगन, नया ओवर ब्रिज, सजावट और अद्भुत विहंगम नजारा… यह सब कुछ वर्धमान रोड में देखने को मिलेगा!

सिलीगुड़ी नगर निगम का नया फरमान आ गया है. एस एफ रोड पर सड़क के किनारे दुकानों को हटाने का पहले ही निगम की तरफ से नोटिस जारी किया जा चुका है. अब जलपाई मोड पर सड़क के किनारे स्थित ऐसी दुकानों को हटाने पर विचार किया जा रहा है, जो सड़क के चौड़ीकरण में बाधक बन रही हैं. इंजीनियरों की टीम इसका मुआयना कर रही है. सूत्रों ने बताया कि बहुत जल्द परिणाम देखने को मिल सकता है.

अभी यह पता नहीं चल सका है कि कौन-कौन सी दुकानों पर गाज गिरने वाली है. परंतु शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम कुछ कठोर फैसला लेने वाली है. इससे व्यवसाईयों में एक आतंक व्याप्त हो गया है. केवल जलपाई मोड में ही नहीं बल्कि वर्धमान रोड, झंकार मोड तक सड़क के किनारे स्थित दुकानों को हटाया जा सकता है.

आपको बताते चलें कि वर्धमान रोड पर दोनों साइड 12-12 फुट का रास्ता बनाया जा रहा है. जिसका काम आरंभ भी हो चुका है. स्वयं सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव और डिप्टी मेयर रंजन सरकार इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं. बहुत जल्द इसे पूरा कर लिए जाने की बात है. झंकार मोड़ से लेकर नौकाघाट तक वर्धमान रोड का विस्तार किया जा रहा है. आने वाले कुछ महीनो में वर्धमान रोड का लुक बदल जाएगा. सूत्रों ने बताया कि दिसंबर महीने में ही बर्दवान रोड पर बन रहे फ्लाईओवर का काम पूरा हो जाएगा.

झंकार मोड पर किसी समय भरा पूरा बाजार लगता था. अब उसका वजूद खत्म हो चुका है. वहां सड़क चौड़ी करने तथा फ्लाई ओवर का काम तेजी से चल रहा है. पीडब्ल्यूडी तथा इंजीनियर काफी मेहनत कर रहे हैं. जिस तरह से वर्धमान रोड पर सड़क के किनारे 12-12 फुट का रास्ता निकाला गया है, उसमें कई पेड़ और दुकाने आ सकती हैं. सूत्रों ने बताया कि पेडों को काट दिया जाएगा जबकि दुकानों को अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा. हालांकि यह सभी काम वैधानिक रूप से ही होंगे.

सूत्रों ने बताया कि झंकार मोड़ से लेकर जलपाई मोड तक किन-किन दुकानों को हटाया जाएगा, पीडब्ल्यूडी और इंजीनियरों की टीम ने इसकी सूची तैयार कर ली है. औपचारिकता पूरी करने के बाद निगम को सौंप दिया जाएगा. इधर निगम सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है, जिन लोगों की दुकाने सड़क के किनारे से हटाई जा सकती हैं, दुकान हटाने से पहले दुकानदार व व्यवसायिक संगठन इत्यादि से निगम की बातचीत होगी. इसके बाद ही दुकानों को हटाया जाएगा.

कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि आने वाले कुछ महीनो में अगर सिलीगुड़ी में कुछ नया देखना चाहते हैं तो वर्धमान रोड से सिलीगुड़ी को चार चांद लगने जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status