May 2, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सावधान! क्या आप ट्रेन, बस या कार से यात्रा कर रहे हैं?

चुनाव का मौसम है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए चुनाव आयोग कटिबद्ध नजर आ रहा है. इस समय चुनाव आयोग वह सभी कदम उठा रहा है, जिससे निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और अहिंसक चुनाव संपन्न हो सके. इसके लिए प्रशासन को पूरी तरह अलर्ट कर दिया गया है. नाका चेकिंग से लेकर रेलगाड़ियों में भी चेकिंग की जा रही है. अवैध हथियार ,नशीले सामान, नगद , अजनबी लोग सभी चुनाव आयोग के निशाने पर हैं.

अगर चुनाव के मौसम में आप कहीं यात्रा करने के लिए सोच रहे हैं या फिर यात्रा करना जरूरी हो तो सावधानियां जरूर रखें अन्यथा आप परेशानी में पड़ सकते हैं. इस समय सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि पूरे बंगाल और देश में नाका चेकिंग की गति बढ़ा दी गई है. नाका चेकिंग के दौरान आपको असुविधा नहीं हो, इसके लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है.

इसके तहत कोई भी व्यक्ति यात्रा के दौरान अपने साथ नगद ₹50000 से ज्यादा नहीं ले जा सकता है. अगर कोई व्यक्ति इससे ज्यादा रुपए लेकर सफर करता है तो वह आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी माना जाएगा. 19 अप्रैल से विवाह शादी का मुहूर्त भी शुरू हो रहा है, जो इस महीने के अंत तक चलेगा. क्योंकि मई और जून महीने में विवाह मुहूर्त नहीं है. ऐसे में लोग 19 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक विवाह शादी में भी व्यस्त रहेंगे.

अगर आप शादी विवाह में कहीं जा रहे हैं तो 50000 नगद रुपए लेकर तो जा सकते हैं, लेकिन यदि रकम इससे ज्यादा हो तो इसके लिए आपको वैध कागजात दिखाना होगा. अगर आप पैसे का सटीक उत्तर नहीं दे पाये तो चुनाव आयोग की आचार संहिता की धारा लग जाएगी और आपको बिना वजह कोर्ट कचहरी और थाना पुलिस का सामना करना पड़ सकता है. पिछले दिनों भक्ति नगर पुलिस और चुनाव आयोग की टीम ने नाका चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया. वह व्यक्ति सिलीगुड़ी से फुलबारी की तरफ जा रहा था. चेक पोस्ट पर चेकिंग के दौरान उसकी गाड़ी को रोककर तलाशी ली गई. उसकी गाड़ी में से नगद 3 लाख रुपए बरामद किए गए.

इससे पहले सिक्किम में भी नाका चेकिंग के दौरान पुलिस ने सिक्किम के एक प्रभावशाली राजनेता के दामाद को अधिक रकम ले जाने के आरोप में हिरासत में लिया था. इसके साथ ही उनकी सारी रकम जप्त कर ली गई थी. सिलीगुड़ी से लेकर दार्जिलिंग, सिक्किम, बंगाल और पूरे देश में आप कहीं भी यात्रा कर रहे हो तो इसका ध्यान रखते हुए ही यात्रा करें. अन्यथा नाका चेकिंग के दौरान आपकी परेशानी और मुसीबत बढ़ने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status