July 12, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

1 अप्रैल से बंद होने जा रही 15 साल पुरानी गाड़ियां!

अगर आपके पास पुरानी कार अथवा बस इत्यादि वाहन हो तो आपके लिए बेचकर निकलने का मौका है. अन्यथा 1 अप्रैल से 15 साल पुराने वाहन आपके किसी काम के नहीं रहेंगे. भारत सरकार के निर्देशानुसार और व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी के अनुसार 1 अप्रैल से केंद्र और राज्यों में 15 साल से अधिक पुराने वाहन,परिवहन निगम और सरकारी कंपनियों की बसें, निगम के वाहन इत्यादि सड़कों पर नजर नहीं आएंगे. इन सभी वाहनों को कबाड़ कर दिया जाएगा. यह नियम सिलीगुड़ी समेत पूरे प्रदेश में भी लागू होगा.

स्क्रैप पॉलिसी के नियमों के अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम, उत्तर बंगाल बस परिवहन निगम, निजी कंपनियों के वाहन, टैक्सी, बस इत्यादि जो 15 साल से अधिक पुराने हो चुके हैं, वे कबाड़ श्रेणी में आ जाएंगे. पुराने वाहनों को 1 अप्रैल से कबाड़ करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. भारत सरकार ने देश में बढते वायु प्रदूषण और स्वच्छ पर्यावरण के मद्देनजर यह फैसला लिया है. भारत सरकार के इस फैसले के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर में बड़ा बदलाव किया जा रहा है. विभिन्न कंपनियों ने डीजल तथा पेट्रोल इंजन अपडेट करने का काम शुरू कर दिया है. अब बिजली और ग्रीन गैस से इंजन संचालित होंगे.

ऑटोमोबाइल सेक्टर को कहा गया है कि पुराने मॉडल बंद करे तथा नए मॉडल विकसित करे ताकि पर्यावरण के अनुकूल तथा देश में बढ़ते वायु प्रदूषण की समस्या को रोका जा सके. कंपनियां आजकल वही कर रही हैं. परंतु समस्या यह है कि पुराने मॉडल का स्टॉक खत्म नहीं हुआ है. अब कंपनियां पुराने मॉडल को हटाने के लिए उसकी खरीद पर भारी छूट का लाभ उपभोक्ताओं को दे रही है. हुंडई, होंडा, स्कोडा, महिंद्रा आदि कंपनियां ₹100000 से अधिक छूट का लाभ उपभोक्ताओं को दे रही है.

अगर आपकी जेब में पैसे हैं तो कम बजट में अच्छी गाड़ी बाजार से ले सकते हैं. भारी डिस्काउंट के लालच में लोग पुराने मॉडल की गाड़ियां लेने की ओर आकर्षित भी हो रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार स्कोडा कंपनी 31 मार्च से दो मॉडल बंद कर रही है. हुंडई 31 मार्च से दो मॉडल बंद कर रही है. डीजल कार का निर्माण कंपनी नहीं करेगी. जबकि पुराने मॉडल की खरीद पर उपभोक्ताओं को कंपनी 1.25 लाख का छूट का लाभ दे रही है.

होंडा कंपनी 31 मार्च से 5 मॉडल बंद कर रही है. इनमें होंडा सिटी 4th जेन, सिटी 5th जेन ,अमेज, जैज और डब्ल्यू आर वी शामिल है. होंडा कंपनी की ओर से कई पुराने मॉडल का प्रोडक्शन बंद किया जा रहा है. यह कंपनी पुराने मॉडल की गाड़ियों की खरीद पर 1.30 लाख रुपए का लाभ उपभोक्ताओं को दे रही है.

महिंद्रा भी 1 अप्रैल से तीन पुराने मॉडल का उत्पादन बंद कर रही है. पुराने मॉडल की खरीद पर उपभोक्ताओं को ₹70000 छूट का लाभ का ऑफर दिया जा रहा है. अगर आपको गाड़ियों का शौक है और चाहते हैं कि कम पैसे में अच्छी गाड़ी मिले तो पुराने मॉडल से ही संतोष करना होगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *