February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

आज से आपकी जेब पर पड़ने जा रहा असर!

आज से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. पहले ही दिन कई नियमों में बदलाव कर दिया गया है. इन बदलावों में कुछ बदलाव लोगों की जेब पर भारी पड़ सकते हैं तो कुछ बदलाव लोगों को रास भी आ सकते हैं. यानी आप की रोजमर्रा की जिंदगी पर असर पड़ने जा रहा है. यह बदलाव आपकी जे

आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में लगभग ₹92 की कटौती की गई है. इससे होटल, रेस्टोरेंट्स और ढाबे वाले खुश होंगे. उम्मीद की जा रही है कि डिशेज में इजाफा नहीं होगा. आज से पश्चिम बंगाल समेत देशभर में हाईवे और एक्सप्रेस वे से होकर गुजरना भी महंगा हो गया है. कई एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है. यह वृद्धि लगभग 10% तक है. इस तरह से सड़क यात्रा महंगी हो गई है.

आज से इनकम टैक्स से जुड़े कई नियम लागू कर दिए गये है. इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव आज से लागू हो गया. नई टैक्स रेजीम के अंतर्गत जो लोग टैक्स देंगे, उन्हें राहत दी गई है. नई कर व्यवस्था के अंतर्गत टैक्सेबल इनकम को बढ़ाकर ₹3 लाख कर दिया गया है. इसका यह अर्थ है कि ₹300000 तक कमाने वाले लोगों को अब इनकम टैक्स नहीं देना होगा. हालांकि यह लाभ केवल नई टैक्स व्यवस्था चुनने वाले टैक्सपेयर्स को ही मिलेगा. आएगी

आज से ही स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दरों में बदलाव लागू हो गया है.अब अगर आप छोटी बचत जमा योजनाओं में निवेश करते हैं तो आपको पहले से ज्यादा लाभ होगा. सरकार ने छोटी बचत जमा योजनाओं पर ब्याज दर में बढ़ोतरी कर दी है. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के लिए ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2%, जबकि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत ब्याज दर को 7.6% से बढ़ाकर 8%, मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर ब्याज दर 7.1% से बढ़ाकर 7.4% और किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.2% से बढ़ाकर 7.5% कर दिया गया है.

शादी विवाह का मौसम शुरू हो गया है. इसके लिए सोने चांदी के गहनों की जरूरत होती है. नए नियम के अनुसार आज से सोने चांदी की दुकानों में केवल हॉल मार्क गहने ही मिलेंगे. अब 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन वाले आभूषणों की बिक्री नहीं की जा सकती है. नियम के अनुसार आज से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क ज्वेलरी की ही बिक्री होगी.

इन सभी बदलावों का आपके जीवन पर क्या असर पड़ता है, यह देखने वाली बात होगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status