May 8, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी समेत बंगाल की महिलाओं के खाते में मंगलवार को आएगा ₹1000!

‘अजी सुनते हो, कल मैं बैंक जाऊंगी. पड़ोस के विपिन बाबू बता रहे थे कि कल से दीदी हर महिला के खाते में ₹1000 जमा करा रही है. विश्वास तो नहीं होता. लेकिन देखती हूं. अगर खाते में ₹1000 आ गए तो बाजार भी करती आऊंगी और साथ में साग सब्जी भी ले आऊंगी..’ मालती देवी ने कहा.

मालती देवी डाबग्राम, जलपाईगुड़ी में रहती है. वह एक प्लास्टिक की फैक्ट्री में ₹5000 प्रति माह कमाती थी. लेकिन किसी कर्मचारी से विवाद होने के बाद और मैनेजर के द्वारा उसका साथ नहीं दिए जाने से उसने नौकरी छोड़ दी. तब से उसने सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में छोटा-मोटा काम धंधा ढूंढने का काफी प्रयास किया. 2 महीने पहले ही खालपाड़ा में स्थित एक चाय पत्ती की दुकान में उसे नौकरी मिली है.

मालती देवी का पति कोई काम धाम नहीं करता है. कई बार मालती देवी ने उसे घर से निकाल दिया. लेकिन वह घूम फिर कर मालती के पास ही लौट आता है. वह दिन भर या तो दारू के नशे में धुत रहता है अथवा यार दोस्तों के साथ घूमता रहता है. मालती देवी का एक बेटा और एक बेटी है. उसकी कमाई से ही घर चलता है. मालती देवी अपने पति के कारण काफी परेशान रहती है. हर महीने उसके खाते में लक्ष्मी भंडार के तहत ₹500 आता है. रकम मामूली है लेकिन फिर भी उसे संतोष है.

दीदी (मुख्यमंत्री ममता बनर्जी) ने कहा था. अप्रैल महीने से लक्ष्मी भंडार के तहत ₹500 की जगह ₹1000 आएंगे. इसलिए मालती देवी काफी खुश है. वह सोच रही है कि इतने पैसे से कम से कम उसके घर की सब्जी के खर्च निकल जाएंगे. मालती देवी की तरह ही सिलीगुड़ी और बंगाल में ऐसी अनेक गरीब और मजबूर महिलाएं हैं, जो लक्ष्मी भंडार के तहत राज्य सरकार के द्वारा हर महीने ₹500 से लेकर ₹1000 तक भत्ता पा रही है, कल यानी 2 अप्रैल को उनके खाते में ₹500 की जगह ₹1000 से लेकर ₹1200 तक जमा होंगे.

इस महीने लोकसभा चुनाव शुरू हो रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूर्व में घोषणा की थी कि उनकी सरकार लक्ष्मी भंडार के तहत बंगाल की महिलाओं को दी जाने वाली प्रत्येक महीने की आर्थिक सहायता ₹500 से बढ़ाकर ₹1000 कर रही है. जबकि ₹1000 प्राप्त करने वाली महिलाओं को ₹1200 प्रति मास भुगतान किया जाएगा.

राज्य सरकार की इस घोषणा का सिलीगुड़ी में ही नहीं बल्कि पूरे बंगाल में महिलाओं ने काफी स्वागत किया था और मुख्यमंत्री के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया था. 1 अप्रैल को राज्य के सारे बैंक बंद है. लेकिन राज्य सरकार के कार्यालय खुले हैं. लाभुकों के खाते में 2 अप्रैल को बढ़ी हुई रकम जमा हो सके, इसके लिए राज्य सरकार के संबंधित विभाग ने सारी तैयारी कर ली है. सूत्रों ने बताया कि कल 2 अप्रैल को लक्ष्मी भंडार के तहत हर महिला के खाते में ₹1000 से लेकर ₹1200 तक जमा हो जाएगा.

आपको बताते चलें कि नए साल की शुरुआत में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि लक्ष्मी भंडार के तहत दी जा रही राशि 1 अप्रैल से बढ़ा दी जाएगी. इसलिए संभावना है कि कल से प्रत्येक लाभुक महिला के खाते में बढ़ी हुई राशि पहुंच जाएगी. इस योजना के तहत सामान्य महिलाओं को हर महीने ₹1000 और अनुसूचित जाति की महिलाओं को ₹1200 प्रति मास दिए जाएंगे.

राज्य विधानसभा में बजट में यह प्रस्ताव पेश किया गया था. पूरे राज्य में 2 करोड़ 11 लाख महिलाओं को लक्ष्मी भंडार के तहत राज्य सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह योजना 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले फरवरी में शुरू की थी.इस योजना के अंतर्गत राज्य की 25 साल से 60 साल तक की आयु वर्ग की महिलाओं को राज्य सरकार की ओर से वित्तीय सहायता दी जाती है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status