May 9, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

100000 से अधिक लोगों को नौकरी देंगी ममता बनर्जी!

राज्य में पंचायत चुनाव कब होगा, कोई भी ठीक ठीक बता नहीं सकता. क्योंकि अभी तो नए राज्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति तक नहीं हो सकी है. जब चुनाव आयुक्त की नियुक्ति हो जाएगी, उसके बाद ही पंचायत चुनाव की तारीखों के ऐलान की संभावना बनेगी. अभी तो नामों पर विचार मंथन ही चल रहा है. खैर इन सभी के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बड़ी घोषणा कर दी है!

राज्य के विभिन्न विभागों में 125000 कर्मचारियों की नियुक्ति होगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यह घोषणा ऐसे समय में आई है, जब कोलकाता हाई कोर्ट में शिक्षक और गैर शिक्षक समेत विभिन्न सरकारी पदों पर कर्मचारियों की भर्ती में पारदर्शिता नहीं बरतने के आरोप में कई मामले चल रहे हैं. सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कई नेता और विधायक इन मामलों में गिरफ्तार हो चुके हैं.

अगर आप सरकारी नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है. राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में 11,000 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में 14500 शिक्षकों की नियुक्ति की जाने वाली है. राज्य सरकार के ग्रुप डी के विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी. यह संख्या लगभग 12000 है. इसके अलावा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नई नियुक्ति की घोषणा की है.

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य में 9493 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नौकरी दी जाएगी. इस तरह से कुल मिलाकर मुख्यमंत्री 125000 लोगों को सरकार नौकरी देने जा रही है. इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर शिक्षा, इंजीनियरिंग, मेडिकल ,पुलिस ,हेल्थ इत्यादि विभिन्न विभागों में अनेक लोगों को नौकरियां मिल सकती है. राज्य के कॉलेजों और विश्वविद्यालय में भी अनेक पद रिक्त पड़े हैं.वहां भी नई नियुक्तियां की जाएंगी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य के विभिन्न अस्पतालों में डॉक्टर व नर्स की भर्ती की जाएगी. उनके अनुसार 2000 डॉक्टर तथा 7000 नर्स भर्ती किए जाएंगे. पुलिस महकमा में भी लगभग 20,000 पुलिस कर्मियों की नियुक्ति की बात है. इस तरह से प्रदेश के विभिन्न सरकारी विभागों में ग्रुप डी के पदों पर 12000, ग्रुप सी के पदों पर 3000, प्राइमरी स्कूलों में 11000, हाईयर प्राइमरी में 14000 , कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों में 2200 शिक्षकों की बहाली के अलावा राज्य पुलिस में 20000, आबकारी विभाग में 3000 लोगों की नियुक्ति की जाएगी.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्वास्थ्य मंत्री भी हैं. उन्होंने घोषणा की है कि स्वास्थ्य विभाग में 2000 डॉक्टर तथा 7000 नर्स भर्ती किए जाएंगे. इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता आशा और आंगनबाड़ी कर्मियों की नियुक्ति की जाने वाली है. उनके अनुसार सरकार के विभिन्न पदों पर 13924 आंगनबाड़ी सहायिका तथा 17000 अन्य पदों पर भर्ती की जाने वाली है. भर्ती की यह प्रक्रिया शीघ्र ही शुरू होने वाली है.

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद सरकारी सेवाओं में जाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के चेहरे पर संतोष लौट आया है. हालांकि यह देखना होगा कि पंचायत चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की यह घोषणा एक राजनीतिक स्टंट साबित ना हो जाए! या फिर राज्य में नियुक्तियों को लेकर कोई और बखेड़ा खड़ा ना हो जाए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status