February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

2023 साल कैसा रहेगा आपके जीवन में!

नव वर्ष 2023 की बधाइयां स्वीकार करें. जनवरी का महीना चल रहा है.आपके जीवन में क्या परिवर्तन आया है और आने वाला है, यह सब कुछ प्रकृति, अर्थव्यवस्था, सुविधाओं और परिस्थितियों पर निर्भर करता है. लेकिन इसी महीने से केंद्र सरकार की योजनाओं तथा रिजर्व बैंक द्वारा उठाए गए कदमों से आपके जीवन में प्रभाव फलीभूत होने लगे हैं.

अगर आप गाड़ियों के शौकीन हैं तथा नई गाड़ियां लेना चाहते हैं, तो इसके लिए निर्धारित बजट में कुछ बढ़ोतरी करनी होगी. क्योंकि मारुति सुजुकी, एमजी मोटर, हुंडई मोटर समेत अधिकांश कार कंपनियों ने अपनी गाड़ियों की कीमत बढ़ा दी है.इन कंपनियों के द्वारा 1 जनवरी 2023 से गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान पहले ही कर दिया गया था.

गाड़ियों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट् लगाना नए साल में अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगाया है तो जल्द से जल्द लगवा लें. अन्यथा ₹5000 का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

नए साल में बैंक लॉकर से जुड़े नियम भी बदल गए हैं.अब अगर कोई व्यक्ति बैंक के लॉकर में सामान रखता है और उसका सामान किसी तरह से क्षतिग्रस्त होता है, तो इसकी जिम्मेदारी बैंक को लेनी होगी. अब से इस संबंध में बैंक और ग्राहकों के बीच एक एग्रीमेंट किया जाएगा. सभी बैंक एसएमएस के द्वारा अपने ग्राहकों से संपर्क स्थापित कर उन्हें नए नियमों की जानकारी दे सकेंगे.

इस महीने से क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट में बदलाव हो गया है. एचडीएफसी बैंक ने इसकी शुरुआत कर दी है.दिसंबर में ही बैंक ने अपने ग्राहकों को सलाह दी थी कि वह अपने क्रेडिट कार्ड में बचे सभी रीवार्ड प्वाइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 से पहले कर ले. क्योंकि 1 जनवरी 2023 से नए नियमों के तहत रीवार्ड प्वाइंट की सुविधाएं ग्राहकों को दी जा रही है.

अब जीएसटी e-invoicing और इलेक्ट्रॉनिक बिल से जुड़े नियम भी बदल गए हैं. सरकार ने पहले ही जीएसटी की e-invoicing के लिए अनिवार्य सीमा को ₹20 करोड से घटाकर पांच करोड रुपए कर दिया है. जिन कारोबारियों का टर्नओवर पांच करोड रुपए अथवा इससे ज्यादा है तो अब उनके लिए इलेक्ट्रॉ निक बिल जनरेट करना अनिवार्य हो जाएगा.

उपरोक्त के अलावा आपके जीवन में व्यवस्था परिवर्तन से भी बदलाव की तैयारी की जा रही है. कुछ नए संकल्प, कुछ नए इरादे भी आपके होंगे. वे भी तात्कालिक परिस्थितियों से प्रभावित हो सकते हैं. परंतु आपके दृढ़ संकल्प और इरादे मुश्किल चुनौतियों के बीच से आपको निकालकर आपके लक्ष्य पथ पर अडिग रख सकेंगे, इन्ही शुभकामनाओं के साथ खबर समय की ओर से नूतन वर्ष 2023 की बहुत-बहुत बधाई!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *