May 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

2025 में भारत में होगी हवा में उड़ने वाली टैक्सी!

कथा, कहानियों और उपन्यासों में अक्सर हवाई टैक्सी अथवा उड़ने वाली बस के बारे में जरूर पढ़ा होगा. लेकिन क्या सचमुच ऐसा होता है? शायद यह कल्पना भी तब नहीं की गई होगी कि भारत में भी एक दिन हवाई टैक्सी का सपना पूरा हो जाएगा!

शायद आपको यह सब सपना लगे परंतु सच यह है कि हवा में उड़ने वाली टैक्सी का सपना पूरा होने जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि यह टैक्सी 2024 के अंत अथवा 2025 के आरंभ में उपलब्ध होगी. किराया भी कोई ज्यादा नहीं होगा. अभी से ही लोग ऐसी टैक्सी में उड़ने का रोमांच महसूस करने लगे हैं.

हवा में उड़ने वाली टैक्सी सिलीगुड़ी में कब आएगी, यह तो पता नहीं परंतु देश के चार महानगरों जिसमें कोलकाता भी शामिल है,में लोग हवा में उड़ने वाली टैक्सी का रोमांच जरूर महसूस करेंगे. जिस तरह से बड़े महानगरों में ट्रैफिक व्यवस्था की बदहाली देखी जा रही है, ऐसे में हवा में उड़ने वाली टैक्सी लोगों को ट्रैफिक से राहत देगी. साथ ही उन्हें रोमांचित भी करेगी.

बेंगलुरु के नजदीक येलह॔का वायु सेना स्टेशन परिसर में चल रहे ऐयरो इंडिया शो में देश की पहली इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी का प्रदर्शन किया गया है. यह इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी 160 किलोमीटर की रफ्तार से 200 किलोमीटर तक जा सकती है. इस एयर टैक्सी की अन्य विशेषताओं में शामिल है सीधी उड़ान और सीधी लैंडिंग यानी वर्टिकल टेक ऑफ और वर्टिकल लैंडिंग. इसमें 200 किलो तक वजन के अलावा एक पायलट तथा 2 लोग यात्रा कर सकते हैं.

मेट्रोपॉलिटन सिटी में इस तरह की हवाई टैक्सी से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक सामान ले जाने और ले आने में काफी सुविधा होगी. इसके अलावा लोग एक स्थान से दूसरे स्थान तक जल्दी यात्रा कर सकेंगे. समय की काफी बचत होगी, साथ ही व्यापारिक क्षेत्र काफी विस्तृत होगा.

खासकर व्यापारियों के लिए एयर टैक्सी काफी लाभदायक सिद्ध होने वाली है. एयर टैक्सी के किराए के बारे में जानकार मानते हैं कि इसका किराया साधारण टैक्सी के किराए से 2 से 3 गुना ही ज्यादा होगा. इस तरह से विभिन्न खूबियों से सजी पहली हवाई टैक्सी जल्द ही महानगरों में लोगों का आकर्षण बनने जा रही है. वर्तमान में इसका ट्रायल चल रहा है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एक डेढ़ साल के अंदर ऐसी टैक्सी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, बेंगलुरु आदि शहरों की शान बनने जा रही है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status