February 22, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

25 व 26 को लगेगा सिलीगुड़ी में होल्डिंग म्यूटेशन कैंप!

सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत टैक्स संग्रह के कार्यों में तेजी लाई जा रही है. सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत जितने भी मकान, दुकान,अचल संपत्ति कुछ भी हो, निगम संपत्ति के स्वामियों से कुछ टैक्स वसूल करती है. अधिकांश संपत्तियों के मालिकों का कागज या तो दुरुस्त नहीं है या फिर होल्डिंग नंबर के बाद उन्होंने कुछ कराया भी नहीं है. कई लोगों के तो होल्डिंग नंबर भी नहीं है. काफी संख्या में जमीन या मकान ऐसे भी हैं जो किसी और के नाम पर है लेकिन उसका मालिक कोई और है. कई लोगों के कागज दुरुस्त नहीं है तो कई लोग कुछ और समस्याओं से परेशान हैं. अब इन सभी की समस्याओं का हल होने जा रहा है.

अगर आप संपत्ति अपने नाम करवाना चाहते हैं या फिर जिस मकान में रह रहे हैं, उस मकान का स्वामी कोई और है लेकिन वर्तमान में आप उक्त मकान के स्वामी हैं तो ऐसे में मकान अपने नाम ट्रांसफर कराने से लेकर कागजातों को दुरुस्त रखना आपके लिए जरूरी हो जाता है. कई लोगों को होल्डिंग नंबर तक नहीं मिल सका है. कई लोग ऐसे भी हैं जो चाहते तो हैं कि कागज दुरुस्त हो लेकिन उसके लिए उनके पास वक्त नहीं है. अब ऐसी किसी भी समस्या का हल हाथों हाथ होने जा रहा है. एक ही स्थान पर और एक ही दिन आपके सारे कार्य होंगे तो अनावश्यक भागदौड़ से बचेंगे, साथ ही समय और धन भी बचत होगी.

सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत पांच नंबर बोरो कमेटी सिलीगुड़ी के नागरिकों की सेवा में यह पहल करने जा रही है. आगामी 25 और 26 फरवरी को पांच नंबर बोरो कमेटी (इस्कॉन मंदिर के नजदीक) होल्डिंग म्यूटेशन कैंप का आयोजन करने जा रही है, जहां सिलीगुड़ी नगर निगम के विभिन्न वार्डों के नागरिक अपनी समस्याओं का समाधान एक ही दिन में प्राप्त कर सकते हैं.

5 नंबर बोरो कमेटी के प्रवक्ता जुएल सरकार ने बताया कि उस दिन सुबह 11:00 से कैंप शुरू होगा और अपराह्न 3:00 बजे तक चलेगा. सिलीगुड़ी नगर निगम के जिन जिन वार्डों के नागरिकों को यह लाभ मिलेगा उनमें सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 36, 37, 38, 39, 40, 41, 42, 43 और 44 नंबर वार्ड के नागरिक बोरो कमेटी के कैंप में समय पर आकर अपनी समस्याओं का निदान पा सकते हैं. नागरिक डाक्यूमेंट्स के नाम पर अपने साथ आवेदन पत्र, होल्डिंग टैक्स पेपर और अन्य जरूरी दस्तावेज अपने साथ ला सकते हैं या फिर दस्तावेजों की जेरॉक्स कॉपी आवश्यक है.

आपको बताते चलें कि इन सभी समस्याओं का निदान पाने के लिए सिलीगुड़ी वासी कुछ समय पहले तक काफी परेशान हो जाते थे. बोरो ऑफिस का चक्कर लगाते लगाते लोगों की चप्पल घिस जाती थी. कई लोग तो परेशानी से बचने के लिए ऐसे कार्यों को टाल देते थे. यही कारण है कि सिलीगुड़ी में अधिकांश लोगों के संपत्ति संबंधित कागजात दुरुस्त नहीं है या आधे अधूरे हैं. अब उन्हें सिलीगुड़ी नगर निगम एक मौका उपलब्ध करा रही है.

मालूम हो कि अगर आपकी संपत्ति व्यवसायिक है तो उस पर 1% का टैक्स लगता है जबकि डोमेस्टिक प्रॉपर्टी पर 0.5% का टैक्स देना पड़ता है. वही दान वाली संपत्ति पर निगम अपने नागरिकों से 0.25 प्रतिशत टैक्स वसूल करती है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status