May 3, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में बिक रही सिक्किम और भूटान की शराब!

सिलीगुड़ी के नजदीक सालूगाड़ा, दागापुर,सुकना, जंक्शन इत्यादि इलाके में सिक्किम की शराब तो चोरी चुपके पहले से ही बिक रही थी.अब भूटानी शराब भी बिक रही है. सिक्किम और भूटान की शराब राज्य में बिक रही शराब से सस्ती होती है. इसलिए शराब पीने वालों में इसकी मांग बढी है. इससे राज्य सरकार के राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है.

आबकारी विभाग के सिलीगुड़ी में पिछले कई रेड के बाद यह सच्चाई सामने आई है कि यहां राज्य की मान्यता प्राप्त शराब कम बिकती है जबकि सिक्किम और भूटान की शराब अधिक बिकती है. अपेक्षाकृत सस्ती होने के कारण लोग भूटानी और सिक्किमी शराब की ही मांग करते हैं. इनकी बिक्री चोरी छिपे होती है और कुछ खास इलाकों में ही बिक्री की जाती है. जहां से पूरे शहर में इसकी आपूर्ति की जाती है.

सिलीगुड़ी में शादी विवाह, पार्टी, उत्सव, होटल और यहां तक कि रेस्टोरेंट में भी भूटानी और सिक्किमी शराब मिल जाएगी. यहां कुछ बिचौलियों के माध्यम से बाहर की शराब पहुंचाई जाती है, जिन्हें करियर कहा जाता है. यह लोग सिक्किम अथवा भूटान के नजदीकी क्षेत्रों जैसे जयगांव आदि से सिलीगुड़ी में शराब लाते हैं और मांग के अनुसार सप्लाई करते हैं. यह पूरा खेल इतने गोपनीय तरीके से होता है कि आसपास के लोगों को भी पता नहीं चलता.

मिली जानकारी के अनुसार राजस्व में आए घाटे के बाद आबकारी विभाग की टीम ने छानबीन शुरू कर दी है. पूर्व में आबकारी विभाग की टीम ने सिलीगुड़ी के हाकीमपारा इलाके के एक फ्लैट से भारी मात्रा में भूटान की शराब जप्त की थी और एक महिला को भी गिरफ्तार किया था. छानबीन के क्रम में पता चला कि महिला जय गांव से शराब मंगवाती थी और सिलीगुड़ी तक पहुंचाई जाती थी. इस महिला के संबंध सिलीगुड़ी के कई होटल, रेस्टोरेंट आदि से थे, जहां वह शराब की सप्लाई करती थी.

3 फरवरी को भी आबकारी विभाग की टीम ने सिटी सेंटर के इंडियाना ब्लूज और सेवक रोड के प्लेनेट मॉल के एक पब बार में छापा मारा था. यहां इंडियाना ब्लूज बार के गोदाम से 100 से अधिक भूटानी शराब की बोतले जप्त की गई थी और मैनेजर को भी गिरफ्तार किया गया था. वर्तमान में भी आबकारी विभाग की टीम विदेशी अथवा सिक्किम राज्य की शराब को रोकने के लिए सक्रिय हो गई है. लेकिन करियर और एजेंट आज भी सुनियोजित तरीके से सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में भूटानी और सिक्किम की शराब की आपूर्ति कर रहे हैं.

इस धंधे से जुड़े लोग पुलिस और कानून की आंखों में धूल झोंकने के लिए सुनियोजित तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं. यह उनके काम आता है. पुलिस व आबकारी विभाग को पता तब चलता है जब इस धंधे से जुड़े लोगों के बीच कमीशन को लेकर भेद खुलता है. पूर्व में मारे गए छापे में यही भेदिए शामिल थे. आबकारी विभाग कुछ ऐसे ही सूत्र की तलाश में है, जिनके जरिए एक बार फिर से विदेशी शराब के ठिकानों पर छापा मारा जा सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status