April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल जुर्म सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में अपराधियों को नहीं है पुलिस का खौफ! बन गए हैं ‘सेलिब्रिटी’

पुष्पा… झुकेगा नहीं… हम तो वो हैं, जो लोगों को उंगलियों पर नचाते हैं… देख भाई मेरा वीडियो अच्छे से बनाना और खूब वायरल करना … सलमान खान से हम कम क्या हैं… जेल से छूटने के बाद तुम्हें देख लूंगा. पाताल से भी तुम्हें ढूंढ लूंगा… यह कुछ फिल्मी डायलॉग है, जिन्हें अपराधियों ने पुलिस और मीडिया के सामने दिया है. लोकेशन सिलीगुड़ी और गवाह हैं सिलीगुड़ी के थाने!

सिलीगुड़ी में चोर, बदमाश, असामाजिक तत्व खुलेआम पुलिस और मीडिया के सामने फिल्मी डायलॉग मारते हैं. जैसे ही मीडिया का कैमरा देखते हैं, वह खुद को किसी सेलिब्रिटी की तरह ही पेश करते हैं. अपनी स्टाइल, अंदाज, फिल्मी डायलॉग,चलने का अंदाज, बात करने का अंदाज, इत्यादि एकदम फिल्मी सेलिब्रिटी की तरह ही हो जाता है. उन्हें ऐसा लगता है कि मीडिया दूर से चलकर उनका बयान लेने पहुंची है. इसलिए नखरे भी दिखाते हैं और कुछ नहीं हुआ तो मीडिया को गाली भी सुना देते हैं.

माटीगाड़ा के बहु चर्चित नाबालिक बालिका हत्याकांड के मुख्य आरोपी मोहम्मद अब्बास की गिरफ्तारी के समय से ही सिलीगुड़ी में अपराधियों की हीरोगिरी का एक नया ट्रेंड चल रहा है. पुलिस हिरासत में मोहम्मद अब्बास की पेशी के दौरान कुछ ऐसा ही नजारा था, जैसे कि किसी सेलिब्रिटी को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ती है. इसके बाद तो चाहे चोरी का मामला हो या छिनताई का या फिर अन्य आपराधिक मामले हो, पुलिस हिरासत में आए दिन अपराधियों ने अपनी बदमाशी और हीरोगिरी जरूर दिखाई है.

कुछ समय पहले माटीगाड़ा थाना की पुलिस की हिरासत में पकड़े गए एक बदमाश ने मीडिया के सामने आकर फिल्म पुष्पा का डायलॉग मारा था. आपको याद होगा जब वह पुलिस वैन में ले जाया जा रहा था. तब उसने मीडिया के कैमरे के सामने कहा था पुष्पा… झुकेगा नहीं. भक्ति नगर थाना का ही एक मामला है. जब भक्ति नगर पुलिस आरोपी को अदालत में प्रस्तुत करने ले जा रही थी, तब उसने मीडिया से कहा था कि बढ़िया सा वीडियो बनाना, ताकि मस्त लगूं. एक आरोपी तो पुलिस वैन में बैठकर मीडिया के कैमरे के सामने अपने मसल्स का प्रदर्शन कर रहा था और रह रह कर अपने बालों में उंगली फिरा रहा था.

कुछ दिनों पहले प्रधान नगर थाना की पुलिस की हिरासत में लूटपाट का एक आरोपी पुलिस के साथ बराबर से कदम मिलाते हुए चल रहा था और खुद को किसी शहंशाह की तरह ही मीडिया के सामने पेश हो रहा था. मीडिया के सवाल को इस तरह से नजरअंदाज कर जाता था, जैसे कि फिल्म सेलिब्रिटी करते हैं. ताजा मामला भक्ति नगर पुलिस थाना का ही है. जब चोरी के एक मामले में भक्ति नगर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. अदालत ले जाते समय उनमें से एक आरोपी ने खुद को किसी सेलिब्रिटी की तरह ही पेश किया.भाव, अंदाज तथा दबंगई उसके वही थे. उसने कहा जो नहीं नाचता है, उसको भी नचायेंगे. अच्छे से वीडियो बनाओ और वायरल करो ताकि लोग मेरी चर्चा करें.

इस युवक के बारे में थोड़ा सा बता दूं. उसने अपने एक साथी की मदद से एक घर में लाखों रुपए की चोरी की थी. जिसमें ढेर सारे गहने और नगद रुपए भी गायब किए गए थे. भक्ति नगर पुलिस ने मात्र 24 घंटे के अंदर ही चोर को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसने चोरी का माल भी बरामद करवा दिया. पुलिस उसे उसके साथी के साथ अदालत में ले जा रही थी. तब उसने यह फिल्मी डायलॉग मीडिया के सामने दिया था.

अधिकांश मामलों में चोर,बदमाश अपनी दबंगई के लिए चर्चित होते जा रहे हैं. वर्तमान में सिलीगुड़ी में एक ट्रेंड सा देखा जा रहा है. पुलिस की गिरफ्त में होने के बावजूद अपराधियों को पुलिस का कोई डर नहीं है. उनके हौसले दिनों दिन बुलंद होते जा रहे हैं. सवाल यह है कि इसके लिए कौन दोषी है? कौन अपराधियों को सेलिब्रिटी बना रहा है? क्या मीडिया या पुलिस? इस पर मीडिया को भी आत्म मंथन करने की जरूरत है. इसके साथ ही पुलिस की भूमिका का भी अवलोकन किया जाना चाहिए. आखिर अपराधियों को यह साहस कहां से आता है? अपराध करके जेल की सलाखों के पीछे पहुंचने वाला व्यक्ति अगर इस तरह से धमक दिखाता है तो चिंता की बात जरूर होती है. अगर अपराधियों पर अंकुश नहीं लगाया गया तो वह दिन दूर नहीं जब बदमाश अपनी दबंगई जनता के बीच ही नहीं बल्कि पुलिस थाने में भी दिखाते रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status