May 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

Mother’s Day पर माँ के लिए कुछ करें खास

सात समंद की मसि करौं, लेखनि सब बनराइ।

धरती सब कागद करौं, तऊ हरि गुण लिख्या न जाइ॥

संत कबीर ने हरि का गुणगान करते हुए यह दोहा लिखा, लेकिन एक संतान के लिए इस संसार में यदि कोई ईश्वर यानी हरि है तो वह माँ है। एक माँ अपने बच्चों के लिए पूरी दुनिया और भगवान का रूप होती है, जो अंकुर को 9 महीने अपने गर्भ में सींचती है और संसार में लाती है, उसके बाद उसके लालन पालन में पूरे जीवन को निछावर कर देती है। एक संतान जितना भी बड़ा हो जाए, लेकिनअपनी मां की नजरों में हमेशा ही वह बच्चा ही रहता है। एक मां के हृदय में जो अपनी संतान के प्रति वात्सल्य की भावना होती है उस प्रेम को पाने के लिए भगवान ने भी धरती पर कई बार अवतार लिया हैं। हिंदू ग्रंथो के अनुसार मां कौशल्या हो या माँ देवकी हो या फिर माँ यशोदा हो इन माताओं के प्रेम को पा कर भगवान भी धन्य हुए थे ।
भगवान हो या इंसान पशु हो या पक्षी मां के प्रेम को प्रकार हर कोई धन्य हो जाता है । आज अंतर्राष्ट्रीय मदर्स डे है यानी मातृ दिवस है । वैसे तो हर दिन ही मातृ दिवस होना चाहिए ,लेकिन इस व्यस्ततम दिनचर्या में शायद बहुत से लोग अपनी मां को समय नहीं दे पाते ,उनसे बात नहीं कर पाते, मां की सुध नहीं ले पाते वैसे लोगों को भी मदर्स डे की जानकारी मिल जाती है, क्योंकि यह सोशल मीडिया का जमाना है, सोशल मीडिया में मदर्स डे के पोस्ट को देखकर हर किसी को अपनी मां की याद आ ही जाती है। पूरे साल नहीं तो आज के दिन अपनी मां के लिए कुछ खास करें, बहुत सारा नहीं तो थोड़ा सा ही अपनी मां को प्यार करें ,आप सभी दर्शकों को मदर्स डे की शुभकामनाएं ।

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *