April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग मौसम सिलीगुड़ी

अलविदा सर्दी! बसंत का आगमन… लेकिन पहाड़ के लोगों को सर्दी से राहत नहीं! बारिश और बर्फबारी!

सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल तथा पहाड़ में कभी भी बारिश हो सकती है.आज दार्जिलिंग के पर्वतीय हिस्से में बर्फबारी होने की भी संभावना है. इसके साथ ही बारिश भी हो सकती है. हालांकि बारिश और बर्फबारी के बाद मौसम बदल सकता है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान कुछ ऐसा ही इशारा कर रहा है.

सिक्किम और दार्जिलिंग के पहाड़ी क्षेत्रों में अचानक पारा लुढकने के कारण सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है. सबसे ज्यादा परेशानी उन विद्यार्थियों को हो रही है, जो इस समय माध्यमिक परीक्षाएं दे रहे हैं. घर-घर में हीटर व अलाव जलाया जा रहा है. राज्य सरकार ने माध्यमिक परीक्षा का समय सुबह में निर्धारित किया है. हालांकि परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने और उत्तर पुस्तिका में लिखने में कोई परेशानी नहीं हो, इसको ध्यान में रखते हुए प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्र में हीटर इत्यादि की व्यवस्था की गई है.

अलीपुर मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार बारिश और बर्फबारी केवल उत्तर बंगाल में ही संभव है. जबकि दक्षिण बंगाल में बारिश नहीं होगी. वहां मौसम अधिकतर सूखा रहने का अनुमान है. पूर्वानुमान के अनुसार इस सप्ताह के आखिर तक दक्षिण बंगाल में मौसम बदल सकता है.यानी बसंत का आगमन बस होने ही वाला है.

दक्षिण बंगाल के विपरीत उत्तर बंगाल में अभी कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही चलेगा. उत्तर बंगाल के कई जिलों में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि आज दार्जिलिंग के पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी के साथ ही बारिश हो सकती है. इससे पहाड़ का मौसम और ठंडा होगा. यह भी बताते चलें कि भले ही सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रों में सर्दी कम हो गई हो लेकिन पहाड़ में लोग अभी भी तेज सर्दी का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बर्फबारी के बाद पहाड़ में सर्दी और बढ़ जाएगी.

मौसम विभाग के सूत्रों के अनुसार सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, कालिमपोंग,अलीपुरद्वार आदि जिलों में हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और आसपास के इलाकों में बारिश या फिर बादल छाए रहने का अनुमान है. इन इलाकों में सुबह शाम में हल्का कोहरा दिख सकता है, जो दिन चढ़ने के साथ ही साफ होता जाएगा.

कोलकाता में तापमान में काफी इजाफा हुआ है. वहां लगभग तीन डिग्री तक तापमान बढ़ गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों में पूरे राज्य में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है. अब सवाल यह है कि क्या बंगाल से सर्दी की विदाई हो रही है? हालांकि इस प्रश्न का उत्तर देना आसान नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status