February 3, 2023
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

पूर्वी भारत की पहली वंदे भारत‌ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले हफ्ते कोलकाता आ रहे हैं। यहां वह पूर्वी भारत की पहली वंदे भारत‌ ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। रेल मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। इसके साथ ही वह कोलकाता की तीसरी मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन करेंगे।
पीएम अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी तक पूर्वी भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।
मोदी राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए 30 दिसंबर को कोलकाता में होंगे।
सेमी हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस सप्ताह में छह दिन उत्तर बंगाल में हावड़ा और न्यू जलपाईगुड़ी के बीच चलेगी।
यह पूर्वी भारत की पहली ऐसी ट्रेन सेवा होगी। इस ट्रेन के रेक अब चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री से कोलकाता लाए जा रहे हैं।

शहर के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में जोका से तारातला तक कोलकाता की तीसरी मेट्रो लाइन का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पिछले सप्ताह कोलकाता में होने के दौरान किया जाना था। लेकिन आखिरी मिनट की अड़चन के कारण उद्घाटन को स्थगित करना पड़ा। अब पीएम इसे हरी झंडी दिखाएंगे।
प्रधान मंत्री मोदी न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का भी उद्घाटन करेंगे, और दानकुनी और चंदनपुर और मालदा और सागरदिघी के बीच रेलवे पटरियों के दोहरीकरण कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे।

केंद्र सरकार ने न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के बड़े पैमाने पर पुनर्विकास के लिए लगभग 335 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं, जो पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के अंतर्गत सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त स्टेशन है। परियोजना पर काम पहले ही शुरू हो चुका है और इसके 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी नेताजी सुभाष डॉक स्थित भारतीय नौसेना अड्डे पर एक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। समारोह में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी।

यह दूसरी बार होगा जब बनर्जी इस महीने मोदी से मुलाकात करेंगी। पहली मुलाकात बार छह दिसंबर को नई दिल्ली में जी20 तैयारी बैठक के मौके पर हुई थी। खबर है कि यहां ममता बनर्जी प्रधानमंत्री के साथ अलग से भी बैठक कर सकती हैं जिसमें पश्चिम बंगाल के विभिन्न बकाए के भुगतान के बारे में चर्चा होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *