April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी शहर में अंडरग्राउंड बिजली व्यवस्था की चल रही तैयारी!

देश के बड़े-बड़े शहरों की तरह ही सिलीगुड़ी शहर को विकसित किया जा रहा है. आने वाले समय में सिलीगुड़ी शहर एक स्मार्ट सिटी होगा. शहर में सब कुछ व्यवस्थित ढंग से होगा और इको सिस्टम विकसित होगा. कुछ इसी तरह का फार्मूला सिलीगुड़ी नगर निगम के पास है.

सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव काफी समय से प्रयास रत हैं कि शहर में भूमिगत बिजली व्यवस्था हो, ताकि आंधी पानी में लोगों को बिजली से महरूम ना होना पड़े और ना ही शहर में कहीं अंधेरा रहे. यह बात उन्होंने पहले भी कही थी. फिलहाल सिलीगुड़ी नगर निगम के 17 वार्डों में यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इनमें चिन्हित इलाकों में विधान मार्केट, हिल कार्ट रोड, सेवक रोड इत्यादि इलाके हैं, जहां सर्वप्रथम यह व्यवस्था की जा रही है. धीरे-धीरे बाकी वार्डों में भी यह व्यवस्था होगी.

मेयर गौतम देव ने बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है. इससे पहले भी वे कई बार उनके साथ बैठक कर चुके हैं. यह व्यवस्था कुछ इस प्रकार से की जा रही है ताकि शहर के लोगों को बिजली से महरूम ना होना पड़े और ना ही अंडर ग्राउंड कार्य में रुकावट हो. आज मेयर के सुपर हिट टॉक टू मेयर कार्यक्रम में मेयर गौतम देव ने एक बार फिर से सिलीगुड़ी शहर को स्मार्ट सिटी बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया.

मेयर गौतम देव ने कहा कि सिलीगुड़ी शहर में अनेक ऐसे पोल हैं जहां तारों का जमघट लगा है. वहां आए दिन अग्निकांड की घटनाएं घटती रहती हैं.इन सभी पोलों को हटा दिया जाएगा. शहर को रोशन करने के लिए विशेष लाइट लगाई जाएगी. पहले से लगाए गए बिजली के पोल अभी विकास कार्यों में बाधा डाल रहे हैं. इसलिए इन्हें हटाकर नए सिरे से उपयुक्त व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने कहा कि नई व्यवस्था से शहर की सुंदरता बढ़ जाएगी और स्पेस भी काफी होगा.

गौतम देव ने कहा कि यह पूरी प्रक्रिया चरणबद्ध की जाएगी ताकि किसी तरह की कोई परेशानी लोगों के समक्ष उपस्थित ना हो. उन्होंने कहा है कि पहले 17 वार्डो में केबल बिछाए जाएंगे. प्राथमिक चरण पूरा करने के बाद योजना तथा कार्यक्रम की समीक्षा की जाएगी. उसके बाद अगले चरण में और भी बहुत से कार्य किए जाएंगे.

मेयर गौतम देव यह बात काफी समय से कहते आ रहे हैं. अगले साल लोकसभा का चुनाव होना है. उससे पहले सिलीगुड़ी शहर में अंडरग्राउंड बिजली व्यवस्था होती है तो इसका लाभ तृणमूल कांग्रेस को मिल सकता है.कई लोगों का मानना है कि सिलीगुड़ी नगर निगम अंडरग्राउंड बिजली व्यवस्था के कार्यों को जल्द ही शुरू कर सकती है. बहरहाल देखना होगा कि सिलीगुड़ी शहर में ऐतिहासिक बदलाव सरकार और प्रशासन की कहीं कथनी तो नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status