April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी के कुछ सिंगिंग बारों पर गिर सकती है गाज!

सिलीगुड़ी में हाल के दिनों में लोगों के मनोरंजन और ऐशो आराम के संसाधनों में काफी वृद्धि हुई है. हर कोई पैसा कमाना चाहता है और क्लबो तथा बारों में जाकर कुछ पल की मस्ती चाहता है. कुछ क्लब और बार वाले ऐसे ग्राहकों की मौज मस्ती तथा उनके मनोरंजन के लिए आइटम पेश करते हैं. इनमें सिंगिंग बार भी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. शाम ढलते ही सिंगिंग बारों में दिल बहलाने के लिए ग्राहक आने लगते हैं.

सिंगिंग बारों में पीने पिलाने के अलावा डांस और मस्ती भी देखी जाती है. लड़कियों के भड़कीले पहनावे और डांस पीने वालों में सरूर पैदा कर देते हैं. कभी-कभी ग्राहकों पर सरूर इतना चढ़ जाता है कि वह खुद को संभाल नहीं पाते. फल स्वरुप कुछ छोटी बड़ी घटनाएं भी होती रहती हैं. उत्पाद विभाग के नियमों के अनुसार सभी बार, पब और सिंगिंग बार वालों को प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ती है. इसके बाद ही वे प्रशासन के नियमों के अनुसार बार का संचालन करते हैं.

सिलीगुड़ी में दर्जनों छोटे बार और पब का संचालन होते हैं. सेवक मोड़ से लेकर सालूगाड़ा तक सेवक रोड पर तो अधिकांश बार स्थित है. इसके अलावा सिटी सेंटर और अन्य इलाकों में भी कई बार चल रहे हैं. लेकिन इनमें से अधिकांश बार का संचालन अनियमित रूप से होता है या कह सकते हैं कि इन बारों का संचालन उत्पाद विभाग और प्रशासन के नियमों के अनुसार नहीं होता है. जहां तक सिंगिंग बारों का प्रश्न है, कई सिंगिंग बारों को सिंगिंग और डांस की अनुमति भी नहीं प्राप्त है. लेकिन इसके बावजूद कई छोटे बड़े सिंगिंग बार और पब का संचालन अवैध तरीके से किया जा रहा है.

नए साल को देखते हुए अवैध तरीके से संचालित हो रहे सिलीगुड़ी के सिंगिंग बारों के खिलाफ आबकारी विभाग कार्रवाई करने जा रहा है. सूत्रों ने बताया कि आबकारी आयुक्त डॉ उमाशंकर ने सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी जिले में अवैध तरीके से चल रहे सिंगिंग बारों और पब के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश आबकारी विभाग और पुलिस प्रशासन को दे दिया है. आबकारी विभाग को दिए गए निर्देश में उन्होंने फरमान जारी किया है कि ऐसा कोई भी सिंगिंग बार जो प्रशासनिक नियमों के खिलाफ चल रहा हो अथवा जिसे लाइसेंस प्राप्त नहीं है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

2 दिन पहले ही आबकारी आयुक्त के निर्देश पर आबकारी विभाग के अतिरिक्त आयुक्त सुजीत दास के नेतृत्व में आबकारी विभाग के अधिकारियों ने सिलीगुड़ी के सेवक मोड स्थित गेटवे बार तथा जलपाईगुड़ी जिला में स्थित लेबल 3 नामक सिंगिंग बारों पर छापेमारी की थी. यह छापेमारी देर रात 1:00 बजे हुई थी. इन दोनों ही सिंगिंग बारों को डांस और सिंगिंग का उचित लाइसेंस प्राप्त नहीं था और अवैध तरीके से इनका संचालन भी हो रहा था. अब उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की जानकारी मिल रही है.

सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी में कई सिंगिंग बार नए साल को लेकर जोरदार तैयारी कर रहे हैं. हालांकि उन्हें लाइसेंस प्राप्त नहीं है. आबकारी आयुक्त डॉ उमाशंकर ने ऐसे सभी बारों पर नजर रखने के लिए विभाग के अधिकारियों को कहा है. एक अधिकारी ने अपना नाम ना बताने की शर्त पर कहा कि आबकारी आयुक्त ने अवैध तरीके से चल रहे सिलीगुड़ी के कई बारों की लिस्ट तैयार कर ली है.वे ऐसे बारों को चलने देने के पक्ष में नहीं है. ऐसे सभी लोगों पर कार्रवाई करने की योजना बनाई जा रही है.

आबकारी आयुक्त के फरमान तथा गेटवे बार, लेबल 3 जैसे पब सिंगिंग बारों पर कार्रवाई के बाद सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्र में चोरी छिपे चल रहे सिंगिंग बारों के मालिक सहमे हुए हैं.उन्हें नए साल की चिंता सता रही है. अगर उनके बार पर छापा पड़ा तो ऐसे में उन्हें काफी घाटा का सामना करना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए भी वह शॉर्टकट तरीका अपना रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status