July 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
मनोरंजन

हम बने तुम बने एक दूजे के लिए… सोनाक्षी और जहीर बने पति-पत्नी!

सोशल मीडिया में शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी और फिल्म एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा और इकबाल रतनसी के बेटे जहीर इकबाल की शादी को लेकर खूब मिर्च मसाले परोसे गए. लोगों ने खूब टिप्पणी की. कुछ दर्शकों ने इसे सराहा भी तो कई इसके विरोध में व्यंग्यात्मक तरीके से टिप्पणी करने से भी नहीं चूके. एक दर्शक की यह टिप्पणी थी, घर रामायण है. घर में राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न पैदा हुए. घर में लव और कुश पैदा हुए. उस घर की बेटी ने एक गैर धर्म लड़के से विवाह कर लिया. कई लोगों ने इस शादी को आजादी और हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल कायम करने से भी जोड़ा है.

लगभग 7 साल पहले सोनाक्षी और जहीर इकबाल के बीच मुलाकात सलमान खान के घर हुई थी. सोनाक्षी सिन्हा के अनुसार 23 जून 2017 को सोनाक्षी और जहीर ने एक दूसरे की आंखों में प्यार महसूस किया था. उसके बाद उनका मिलना जुलना शुरू हो गया.बीच में यह भी चर्चा सुनी गई थी कि दोनों एक दूजे के हो चुके हैं और जल्द ही शादी करने वाले हैं. फिर यह भी खबर आयी कि सोनाक्षी और जहीर इकबाल 23 जून को शादी करने जा रहे हैं. पहले तो शत्रुघ्न सिन्हा और उनकी पत्नी पूनम सिन्हा को इस खबर में कोई सच्चाई नजर नहीं आई. लेकिन बाद में जब इसकी पुष्टि हो गई कि दोनों सचमुच शादी करने जा रहे हैं, तो शत्रुघ्न और उनकी पत्नी पूनम सिन्हा जरूर परेशान हो गए.

पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर यह खबर भी वायरल हुई कि इस शादी से शत्रुघ्न सिन्हा और उनके परिवार ना खुश है. शत्रुघ्न सिन्हा और उनके परिवार ने सोनाक्षी से अपना रिश्ता तोड़ लिया है. हालांकि सोनाक्षी की शादी में आए शत्रुघ्न सिन्हा और उनकी पत्नी पूनम सिन्हा काफी प्रसन्न नजर आए थे. दोनों ने वर-वधू को आशीर्वाद भी दिया. अपने दामाद जहीर इकबाल के साथ शत्रुघ्न सिन्हा ने हंस-हंसकर फोटो भी खिंचवाए. जहीर इकबाल ने एक संस्कारी पुत्र की तरह अपने ससुर के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया.

सोनाक्षी और जहीर दोनों अलग-अलग धर्म से हैं. इसलिए यह शादी कुछ ऐसे हुई जिससे कि किसी भी धर्म को कोई ठेस नहीं पहुंचे. हिंदू और मुस्लिम धर्म से ऊपर उठकर विशेष विवाह अधिनियम के अंतर्गत दोनों ने शादी रजिस्टर्ड की. उनकी शादी में हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मो का संस्कार भी नजर आया. इसलिए उन सभी औपचारिकताओं को पूरा किया गया जिससे कि धर्म का सम्मान और रक्षा हो सके. यह शादी सोनाक्षी सिन्हा के मुंबई स्थित आवास पर हुई थी. शादी के समय सोनाक्षी के माता-पिता और कुछ करीबी मित्र उपस्थित थे.

दोनों की शादी रविवार की दोपहर मुंबई के बांद्रा क्षेत्र में स्थित सोनाक्षी के घर में संपन्न हुई थी. सोनाक्षी ने जहीर के साथ शादी रजिस्टर्ड करते वक्त की तस्वीर इंस्टाग्राम पर साझा करते हुए वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने की जानकारी सार्वजनिक की थी. इन तस्वीरों को देखकर ऐसा लगता है कि सोनाक्षी के पिता शत्रुघ्न सिन्हा अपनी बेटी की शादी से बिल्कुल भी नाखुश नहीं है. वह सोनाक्षी के हाथों में हाथ डाले प्रसन्न नजर आ रहे हैं. सोनाक्षी ने लिखा है कि 23 जून 2017 को हमने एक दूसरे की आंखों में एक दूजे के लिए प्यार देखा था और उसे हमेशा बनाए रखने का फैसला किया. यह हमारा प्यार है, जो सभी चुनौतियों के बाद भी मंजिल तक पहुंचा है. हम दोनों ईश्वर के आशीर्वाद से अब पति और पत्नी हैं.

सोनाक्षी और जहीर इकबाल की शादी का रिसेप्शन फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के मुंबई स्थित रेस्टोरेंट में आयोजित किया गया था. फिल्म जगत की कुछ हस्तियां रिसेप्शन समारोह में उपस्थित थी. इनमें से अभिनेता गुलशन, आयुष शर्मा, सलमान खान अनिल कपूर हनी सिंह इत्यादि उपस्थित थे. मजे की बात तो यह है कि जहीर के पिता इकबाल रतनसी इस शादी से खुश हैं और उन्होंने स्पष्ट रूप से पहले ही कह दिया है कि शादी के बाद सोनाक्षी धर्म परिवर्तन नहीं करेंगी. उनकी शादी की सबसे खूबसूरत बात यह है कि इसमें ना तो हिंदू और ना ही मुस्लिम रीति रिवाज का पालन किया गया है. सिविल मैरिज से यह शादी हुई है.

हालांकि सोनाक्षी और जहीर दोनों की शादी को लेकर सोशल मीडिया पर विभिन्न संगठनों की ओर से पक्ष और विपक्ष में चर्चा की जा रही है. परंतु सच तो यह है कि दोनों एक दूसरे से खुश हैं. दोनों एक दूसरे के धर्म का सम्मान करते हैं अपने अपने धर्म का पालन करते हैं. यही तो भारत की खूबसूरती और ताकत है. हां, कुछ सवाल तो उठाए जाते ही रहेंगे- अगर यही शादी एक साधारण या मध्यमवर्ग के अलग-अलग धर्म के युवक या युवती करते तो क्या हमारा समाज उन्हें ऐसा करने की इजाजत देता?

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *