April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

कौन बनेगा सिक्किम का मुख्यमंत्री… भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में नरेंद्र मोदी समेत हैवीवेट सितारे चुनाव प्रचार करेंगे!

हिमालय पहाड़ की गोद में बसा सिक्किम एक बहुत ही खूबसूरत और शांत प्रदेश है. यहां की आबोहवा, हरियाली और प्रकृति की रमणीयता ऐसी है कि भारत ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी पर्यटक यहां की खूबसूरती का दीदार करने के लिए हर समय आते रहते हैं. सिक्किम में वर्तमान मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग हैं. उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इसलिए सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी हो रहा है.

सिक्किम में कुल 32 विधानसभा और एक लोकसभा की सीट है. विधानसभा चुनाव और लोकसभा का चुनाव एक साथ हो रहा है. 19 अप्रैल को सिक्किम में एक ही चरण में चुनाव पूरा हो जाएगा. 2 जून को मतगणना होगी. वर्तमान सरकार का कार्यकाल भी 2 जून को समाप्त होने जा रहा है. इस बीच सिक्किम के विभिन्न क्षेत्रीय दलों समेत भाजपा की ओर से भी उम्मीदवारों के नाम की घोषणा से लेकर नामांकन पत्र दाखिल करने और उम्मीदवारों के द्वारा घर-घर प्रचार करने का कार्य शुरू हो गया है.

सिक्किम में चुनाव मैदान में एसडीएफ, एसकेएम, सिटीजन एक्शन पार्टी जैसे क्षेत्रीय दलों के अलावा भाजपा भी मैदान में है. सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 32 विधानसभा और एक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों का नाम जारी कर दिया है. इसी तरह से मौजूदा सत्तारूढ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और सिटीजन एक्शन पार्टी के के द्वारा भी उम्मीदवारों की सूची सार्वजनिक कर दी गई है. भारतीय जनता पार्टी ने भी उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. भाजपा के उम्मीदवारों में भरत शर्मा, जनक कुमार गुरुंग, भूपेंद्र गिरी, गोपी दास पोखरेल, प्रेम छेत्री, पूजा शर्मा आदि के नाम शामिल हैं. इन चारों पार्टियों के बीच ही मुकाबला होने वाला है.

लेकिन मुख्य मुकाबला सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और पवन चामलिंग की एसडीएफ के बीच बताया जा रहा है. हालांकि सिटीजन एक्शन पार्टी और सिक्किम में तेजी से पैर पसार रही भाजपा ने भी खुद को सिक्किम में कौन बनेगा मुख्यमंत्री की रेस में शामिल कर लिया है. कुछ समय पहले सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और प्रदेश भाजपा के बीच मिलकर चुनाव लड़ने की बात थी. लेकिन किन्हीं कारणों से दोनों दलों का गठबंधन नहीं हो सका. इसलिए अब भाजपा वहां अकेले चुनाव मैदान में उतर रही है.

भाजपा कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ाने और भाजपा को सिक्किम में सत्ता के करीब लाने के लिए केंद्रीय भाजपा की ओर से चुनाव आयोग को स्टार प्रचारकों की एक लिस्ट सौंपी गई है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम सबसे ऊपर है. उसके बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, किरण रिजिजू ,सतपाल महाराज, डी आर थापा, एन के सुब्बा, दिलीप जायसवाल, कैलाश अग्रवाल, भरत दुलाल, राजू बिष्ट और डी टी लेप्चा के नाम शामिल है.

उत्तर बंगाल समेत पूरे बंगाल में भाजपा के स्टार प्रचारकों की सूची में दार्जिलिंग के भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट को स्थान नहीं दिया गया था. लेकिन सिक्किम के भाजपा स्टार प्रचारको की सूची में राजू बिष्ट के नाम को शामिल किया गया है. इससे राजू बिष्ट के समर्थकों में उत्साह बढ़ा है. इससे यह भी पता चलता है कि राजू बिष्ट कोई छोटे नेता नहीं है. अखिल भारतीय स्तर पर उनका कद बढ़ा है.

खैर यहां हम बात प्रधानमंत्री गृह मंत्री और भाजपा के अन्य दिग्गज सितारों की करते हैं, जो अब सिक्किम में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. अगर ऐसा होता है तो नरेंद्र मोदी संभवत: देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे, जो सिक्किम में आकर अपनी पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे. इसका सिक्किम भाजपा को कितना लाभ होता है, यह तो चुनाव के बाद मतगणना के दिन पता चलेगा. परंतु इतना तो तय है कि सिक्किम भाजपा नेताओं, उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं में एक नया जोश और उत्साह बढ़ेगा. यह भी पता चल जाएगा कि देखना होगा कि प्रधानमंत्री समेत अन्य दिग्गज सितारों की स्वच्छ छवि सिक्किम के मतदाताओं को कितना प्रभावित कर पाती है!

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status