July 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी का मौसम बदलने का आसार!

सिलीगुड़ी और आसपास के इलाकों में कभी धूप, कभी बारिश ,यही चल रहा है.बारिश तो होती है लेकिन खुलकर नहीं. जबकि धूप तेज पड़ रही है. कभी वातावरण में उमस तो कभी ठंड का भी एहसास हो रहा है.बारिश के समय ठंड बढ जाती है जबकि बारिश के बाद गर्मी और उमस देखी जाती है.

न केवल सिलीगुड़ी में ही बल्कि पूरे बंगाल में मौसम का यही हाल है. 2 दिनों की बरसात में नदियों में बाढ़ आ जाती है.जबकि एक दिन की गर्मी और उमस में नदियां सूखने लगती हैं. महानंदा समेत कई नदियों का यही हाल है. लेकिन अब जो मौसम विभाग से जानकारी मिल रही है उसके अनुसार सिलीगुड़ी और पूरे राज्य में बारिश का पुन:आगमन होने वाला है.

अलीपुर मौसम विभाग ने राज्य में बारिश की संभावना व्यक्त की है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार हो सकता है कि आज और कल लोग गर्मी और उमस से परेशान हो परंतु शनिवार से मौसम बदल जाएगा. शुक्रवार से दक्षिण बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. जबकि राज्य के कई इलाकों में चक्रवात भी आ सकता है.पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तथा म्यांमार तट पर चक्रवात आने की संभावना व्यक्त की गई है.

अलीपुर मौसम विभाग ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात उत्पन्न होने वाला है. शनिवार को इसकी ताकत बढ़ सकती है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद अंडमान सागर क्षेत्र में मछुआरों को समुद्र तट पर जाने से मना कर दिया गया है. राज्य के बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिले में बारिश हो सकती है. यहां 24 घंटे के लिए निम्न दबाव का क्षेत्र रहेगा.

मौसम विभाग ने कहा है कि कोलकाता और आसपास के जिलों में शुक्रवार तक गर्मी और उमस का सामना लोगों को करना पड़ सकता है लेकिन उसके बाद शनिवार से दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में हल्की-फुल्की और भारी बारिश भी हो सकती है वर्तमान में वायु में जलवाष्प की मात्रा बढ़ने से लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है

उत्तर बंगाल के 4 जिलों दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार व कूच बिहार इत्यादि में गरज के साथ बारिश की बौछार पड़ सकती हैं. मालदा,उत्तर दिनाजपुर व दक्षिण दिनाजपुर में भी मौसम बदलने जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *