May 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

दार्जिलिंग में बनेगा टी-रिसॉर्ट!

दार्जिलिंग पहाड़ में पंचायत चुनाव में भारी सफलता के बाद तृणमूल कांग्रेस और भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा गदगद है. अनिप थापा पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें ऐसा विकास चाहिए, जो पहाड़ के लोगों को रोजगार दे सके. पहाड़ पर इंडस्ट्री खड़ी होगी. छोटे-छोटे उद्योग धंधे शुरू होंगे.पर्यटन के क्षेत्र में नए-नए अन्वेषण होंगे तो पहाड़ में खुशियां आएगी.

राज्य में पंचायत चुनाव के बाद तृणमूल कांग्रेस की सरकार की पहली बैठक में ही कई फैसले लिए गए हैं. इन फैसलों में कोलकाता पुलिस में भारी संख्या में कॉन्स्टेबल की नियुक्ति पर मुहर, उत्तर बंगाल के मालदा में एथेनॉल का उत्पादन प्लांट तथा दार्जिलिंग में न्यू चामटा इलाके में टी रिसोर्ट का फैसला लिया गया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार मालदा में ग्रीन बेस्ड डिस्टलरी की स्थापना करेगी.इसके लिए एथेनॉल का उत्पादन किया जाएगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 99 साल के लिए लीज पर जमीन दी जा रही है. कोलकाता में कांस्टेबलों की नियुक्ति की मांग काफी पहले से की जा रही है. कैबिनेट की बैठक में इस पर मुहर लगा दी गई. जल्द ही कोलकाता पुलिस में 2500 कांस्टेबलों की नियुक्ति होगी.

दार्जिलिंग के लिए मुख्यमंत्री का सबसे बड़ा तोहफा दार्जिलिंग के न्यू चामटा इलाके में टी रिसोर्ट की स्थापना है. यहां चाय के व्यापार की अनेक संभावनाएं हैं. पर्यटन क्षेत्र और रिसोर्ट के मद्देनजर काफी पहले से ही यहां रिसोर्ट खोले जाने की बात हो रही थी. अब सब कुछ क्लियर हो गया है. 19 एकड़ जमीन पर यहां रिसोर्ट का निर्माण किया जाएगा.

यहां रिसोर्ट का निर्माण होने से पहाड़ के बेरोजगार लोगों को काम मिलेगा. बताते चलें कि पहाड़ में पर्यटन ही यहां के लोगों की आजीविका का आधार है. यहां काफी संख्या में दुकाने और चाय बागान के अलावा कोई बड़ी इंडस्ट्री नहीं है, जिसकी स्थापना के लिए प्रयास चल रहा है. चाय का रिसोर्ट खोले जाने से रोजगार की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

सूत्रों ने बताया कि सरकार जमीन को एक निजी होटल समूह को 99 साल के लिए पट्टे पर देने जा रही है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार दार्जिलिंग समेत राज्य के विभिन्न जिलों के संवाददाताओं के लिए हाउसिंग सोसाइटी की व्यवस्था कर रही है. इसके लिए संवाददाता या पत्रकार से एक रुपए सलामी और एक रुपए वार्षिक किराए पर घर बनाने के लिए जमीन 99 साल की लीज पर दी जाएगी. दार्जिलिंग डेवलपमेंट बोर्ड द्वारा भूमि समस्या का समाधान किया जाएगा.

पहाड़ में चर्चा है कि पंचायत चुनाव में शानदार जीत दर्ज करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने अनीत थापा को गिफ्ट में टी रिसोर्ट दिया है. तृणमूल कांग्रेस की सरकार इसका लाभ आगामी लोकसभा चुनाव के समय भुनाना चाहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status