May 1, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Action Uncategorized

राजस्थान समेत 5 राज्यों में चुनाव की घोषणा!

पिछले काफी समय से राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में चुनाव प्रचार विभिन्न दलों की ओर से शुरू कर दिया गया था. आज इन राज्यों के लिए चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव तारीखों का ऐलान कर दिया. इसके अनुसार मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में नवंबर में चुनाव कराए जाएंगे.

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने एलान किया कि इन राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर तक अलग-अलग तिथियों में मतदान कराए जाएंगे. हालांकि नतीजे दिसंबर में आएंगे. चुनाव आयुक्त के अनुसार 3 दिसंबर को इन राज्यों के चुनाव नतीजे प्रकाशित किए जाएंगे. आज चुनाव आयुक्त की घोषणा के साथ ही इन राज्यों में चुनावी बिगुल बज गया है.

चुनाव आयोग के अनुसार 7 नवंबर से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो रही है.सबसे पहले मिजोरम में चुनाव कराए जाएंगे. वहां 7 नवंबर को मतदान होगा. मिजोरम में एक चरण में ही चुनाव कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान कराया जाएगा जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को मतदान होगा.

राजस्थान के बारे में चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजस्थान में 30 नवंबर को चुनाव कराए जाएंगे.जबकि तेलंगाना राज्य में 30 नवंबर को मतदान होगा. इन सभी पांच राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को प्रकाशित किए जाएंगे.आपको बता दूं कि मिजोरम में विधानसभा की कुल 40 सीटे हैं. यहां एक चरण में 7 नवंबर को मतदान होगा. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर 2023 को खत्म होने वाला है.

मध्य प्रदेश में विधानसभा की कुल 230 सीटे हैं. यहां एक चरण में चुनाव होगा. विधानसभा का कार्यकाल 6 जनवरी 2024 को समाप्त होगा. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की कुल 90 सीट हैं. छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी 2024 को खत्म होगा. यहां कांग्रेस की सरकार है.राजस्थान में विधानसभा की कुल 200 सीट हैं.राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है. यहां कांग्रेस की सरकार है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं.

तेलंगाना राज्य में कुल 119 सीटे हैं. यहां 30 नवंबर को वोटिंग होगी. तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status