May 10, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिक्किम में लापता लोगों की तलाश जारी, सेना के 9 जवानों समेत 40 शव बरामद!

सिक्किम धीरे-धीरे तबाही से उबरने लगा है. सड़क, बस्ती,बाजार के पुनर्निर्माण का काम जोरो से चल रहा है. इसके साथ ही सिक्किम में आई आपदा में लापता लोगों की तलाश का काम वायु सेना ने संभाला है. पिछले दो दिनों से वायु सेना लापता लोगों की तलाश कर रही है.कई लोगों को ढूंढ निकाला गया है. अभी भी दर्जनों लोग लापता है. जिनकी तलाश के लिए हेलीकॉप्टर आसमान में उड़ रहे हैं.

जहां-जहां पुल टूटे हैं, वहां स्थानीय लोगों के द्वारा अस्थाई पुल का निर्माण किया जा रहा है, ताकि लोग एक स्थान से दूसरे स्थान जा सके. पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा सड़कों के पुनर्निर्माण का काम युद्ध स्तर पर जारी है. सिक्किम को देश के दूसरे राज्यों से संपर्क के लिए तैयार किया जा रहा है. इसमें सफलता मिल रही है. भारतीय वायु सेना द्वारा सिक्किम में मानवीय और आपदा राहत सेवा शुरू की जा चुकी है.

सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कीचड़ और मलबे से अब तक सेना के 9 जवानों समेत 34 शवों को बरामद कर लिया गया है. हालांकि गैर अधिकृत सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके अनुसार विभिन्न स्थानों से 40 शव बरामद हुए हैं ऐसी जानकारी मिल रही है कि अभी भी 100 से ज्यादा लोग लापता हुए हैं,जिनकी तलाश के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर सभी संभावित स्थानों पर चक्कर लगा रहे हैं.

जलपाईगुड़ी जिला प्रशासन से जो जानकारी मिल रही है, उसके अनुसार तीस्ता नदी क्षेत्र से अब तक 40 शवों को निकाला जा चुका है. पिछले तीन दिनों से लापता लोगों की तलाश चल रही है. इसके लिए स्थानीय प्रशासन और सभी विभागों के द्वारा संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं.

उत्तरी सिक्किम के विभिन्न इलाकों में आपदा के शिकार लोगों तथा उनके परिजनों को विभिन्न समाजसेवी संगठनों और सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा दवाइयां तथा खाने पीने के सामान उपलब्ध कराए जा रहे हैं. तीस्ता बाजार में कई समाजसेवी संगठन मुसीबत की घड़ी में लोगों में आत्मविश्वास पैदा कर रहे हैं. गरीब नवाज रिलीफ फाऊंडेशन तथा कुछ दूसरे संगठनों के द्वारा लोगों में इंसानियत का संदेश फैलाया जा रहा है.

रविवार से पहले सिक्किम में मौसम साफ नहीं था. इसलिए राहत एवं बचाव कार्य में बाधा पहुंच रही थी. रविवार से मौसम साफ होने के बाद उत्तरी सिक्किम में राहत एवं बचाव कार्य में तेजी आ गई. विभिन्न स्थानों में पर्यटक फंसे हुए थे. उन्हें सेना के हेलीकॉप्टर के द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. फंसे हुए पर्यटकों के पहले जत्थे को लाचेन से उत्तरी सिक्किम के मंगन तक पहुंचाया गया है. इससे पर्यटकों के चेहरे पर खुशी देखी गई. पेक्योंग एयरपोर्ट पर सेना के हेलीकॉप्टर मुसीबत के मारे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए तैयार नजर आ रहे थे.

इसके अलावा चिकित्सा, आवास तथा सभी तरह की सुविधा आपदा प्रभावित लोगों को पहुंचाई जा रही है. जो पर्यटक अब तक अपने घर वालों से बात नहीं कर सके थे, उन्हें फोन पर घर वालों से बात कराई जा रही है. इसके अलावा उन्हें आवास भी उपलब्ध कराया जा रहा है. कुल मिलाकर पर्यटकों में आत्मविश्वास और संतोष लौटा है.

पश्चिम बंगाल में भी तीस्ता नदी इलाके में स्थानीय प्रशासन के द्वारा बचाव व राहत कार्य चलाए जा रहे हैं. सिक्किम प्रशासन और पश्चिम बंगाल प्रशासन एक दूसरे से सहयोग बनाए हुए हैं. हालांकि अभी तक तीस्ता नदी क्षेत्र से कितने शवों को बरामद किया जा चुका है,सही-सही आंकड़ा उपलब्ध नहीं हो रहा है. वायु सेना के एक रक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया है कि वायु सेना दिवस पर वायु सेना ने सिक्किम के आपदा पीड़ितों के लिए वायुसेना स्टेशन बागडोगरा में मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियान शुरू किया.

वायु सेना ने रविवार से बागडोगरा सैनिक स्टेशन से चिनूक और एमआई 17 V 5 हेलीकॉप्टरों के द्वारा गरुड़ कमांडो, संचार उपकरण, ईंधन दवाइयां और बचाव उपकरण राज्य में ले जाना शुरू कर दिया. कल से सिक्किम में फंसे पर्यटकों को तथा स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि इस हफ्ते सिक्किम आपदा से उबर जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status