May 9, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी और राज्य में बिजली सेवा में सुधार के आसार!

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लोकप्रिय कार्यक्रम दीदी के बोलो के तहत मिल रही बिजली की शिकायतों को ममता बनर्जी ने गंभीरता से लिया है और संकेत दिया है कि इस दिशा में सुधार के लिए उनकी सरकार गंभीर है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अरूप विश्वास को बिजली विभाग पर आवश्यक गाइडलाइंस दे सकती हैं.

इस समय खासकर उत्तर बंगाल में बिजली कट की शिकायते काफी आ रही है. खासकर बस्ती क्षेत्र तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचा दी गई है. नगर पालिका क्षेत्र में भी देर तक बिजली गुल रहती है. कहीं लोड शेडिंग, तो कहीं सुबह से शाम तक बिजली नदारद रहती है. खुद सिलीगुड़ी के शहरी क्षेत्र में भी बिजली कट की स्थिति और लोड शेडिंग की स्थिति काफी दिनों से देखी जा रही है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी विदेश दौरे पर जाने वाली हैं. उससे पहले राज्य में कई मंत्रियों के प्रभाग बदल सकते हैं. कुछ मंत्रियों के विभाग बदलेंगे तो कुछ मंत्रियों को हटाया भी जा सकता है तथा उनकी जगह अन्य मंत्रियों को जिम्मेवारी दी जा सकती है. वन मंत्री ज्योति प्रिय मल्लिक के पास गैर पारंपरिक बिजली विभाग भी है. सूत्रों ने बताया कि वह कार्यालय उनसे लेकर किसी अन्य मंत्री को दिया जा सकता है. राजनीतिक हलको में जो चर्चा चल रही है, उसके अनुसार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने मंत्रियों के विभागों में फेरबदल का फैसला कर लिया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पिछले साल ही अपने मंत्रिमंडल में फेर बदल तथा विस्तार किया था. सूत्रों ने बताया कि इस बार जो बदलाव हो रहा है, वह लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है.जिन मंत्रियों का काम अच्छा है, मुख्यमंत्री उन्हें अतिरिक्त जिम्मेवारी दे सकती है. जबकि जिन मंत्रियों का काम निराशाजनक है, उनके विभाग छीन सकती हैं.

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल मंत्री बाबुल सुप्रियो और मानस भुईया का काम अच्छा नहीं है. इसलिए उनका कद घटाया जा सकता है. जबकि दूसरी ओर अरुप विश्वास और शोभन देव को अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है. मुख्यमंत्री की नजर में दोनों ही मंत्री अच्छे हैं. वे अपना काम बखूबी देख रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि जल संसाधन विकास मंत्री मानस भूईया से मुख्यमंत्री नाराज चल रही हैं. इसलिए उनके विभाग को बदल सकती हैं.कुछ महीने पहले ही मुख्यमंत्री ने उनसे पर्यावरण विभाग की जिम्मेदारी ले ली थी.

बाबुल सुप्रियो राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी और पर्यटन विभाग के मंत्री हैं. उनसे पर्यटन विभाग छीना जा सकता है. ऐसी जानकारी मिली है कि विधानसभा में कैबिनेट की बैठक के बाद पूर्व पर्यटन मंत्री इंद्रनिल सेन तथा बाबुल सुप्रियो में कहा सुनी हो गई थी. इस घटना से ममता बनर्जी नाराज बताई जा रही हैं. सूत्रों ने बताया कि पर्यटन विभाग बाबुल सुप्रियो से लेकर इंद्रनिल सेन को दोबारा दिया जा सकता है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विश्वासपात्र मंत्रियों में फिरहाद हकीम,अरूप विश्वास , शोभन देव चट्टोपाध्याय, मलय घटक आदि शामिल हैं. बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री इन मंत्रियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी दे सकती हैं. वन विभाग के राज्य मंत्री हासदा की जिम्मेदारी भी बढ़ सकती है. सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री हंसदा के काम से संतुष्ट हैं.

अटकलो का बाजार गर्म है. ऐसी चर्चा है कि ज्योति प्रिय मलिक को एक बार फिर से खाद्य आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है.ऐसे में खाद्य मंत्री रथीन घोष को दूसरे विभाग की जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कोई जानकारी नहीं मिली है परंतु राजनीतिक हलको में कयासो का दौर जारी है. लेकिन यह भी सत्य है कि अगर ऐसा होता है तो किसी भी नए मंत्री को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status