May 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के पूर्व पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा के नक्शे कदम पर चल रहे हैं सी.सुधाकर!

दुर्गा पूजा से पहले सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट और विभिन्न थानों के पुलिस अधिकारियों की भाग दौड़ बढ़ गई है. सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर के नेतृत्व में दुर्गा पूजा से पहले सिलीगुड़ी के लोगों की सुरक्षा, बहन बेटियों की सुरक्षा, नशे के खिलाफ अभियान और असामाजिक तत्वों की धर पकड का काम तेजी से चल रहा है. आज पुलिस कमिश्नर ने पानी टंकी आउटपोस्ट तथा भक्ति नगर पुलिस स्टेशन के सामने सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम का उद्घाटन कर दिया.

दुर्गा पूजा से पहले सिलीगुड़ी की सभी प्रमुख सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. इसके अलावा सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत जितने भी थाने हैं, उनके परिसर क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं. अब तक 650 सीसीटीवी कैमरे से सिलीगुड़ी शहर की देखरेख की जा रही है. कल सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर ने डागापुर में सिलीगुड़ी की लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए ऑपरेशन प्रहार शुरू किया था. इसके अंतर्गत लड़कियों को आत्मरक्षा के कौशल सिखाए जाएंगे ताकि वह इतने शक्तिशाली हो सके कि मनचले लोगों से अकेला निबट सके.

सिलीगुड़ी के पूर्व पुलिस कमिश्नर आईपीएस गौरव शर्मा ने अपने समय में कुछ इसी तरह के सामाजिक और महिला सशक्तिकरण के कार्यक्रम शुरू किए थे. इसके बाद वह चर्चा में आते गए.आपको याद होगा कि गौरव शर्मा ने चार सप्ताह व्यापी सेल्फ डिफेंस वर्कशॉप की शुरुआत की थी. यह कार्यक्रम सिलीगुड़ी की बालिकाओं की आत्म सुरक्षा और उनके सशक्तिकरण के लिए था. यह कार्यक्रम दिसंबर 2021 में शुरू किया गया था. इसके अंतर्गत योग और मेडिटेशन को भी शामिल किया गया था. गौरव शर्मा ऐसे ही सामाजिक कार्यों के जरिए चर्चा में आ गए थे.

गौरव शर्मा ने सिलीगुड़ी मेट्रोपॉलिटन के अंतर्गत तेजस्विनी, एंटी ड्रग कैंपेन, वॉक अदि कार्यक्रम चलाए थे.उन्होंने शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगभग 400 सीसी टीवी कैमरे विभिन्न पुलिस थानों के दायरे में अथवा प्रमुख सड़कों पर लगवाए थे. इसके अलावा गौरव शर्मा ने वृद्ध आश्रम, अनाथ बच्चों के लिए कार्यक्रम, ईस्टर्न बायपास, सेवक रोड इलाके में सुरक्षा और सीसीटीवी कैमरे जैसे कई योजनाओं को अंजाम दिया था. अपराध को रोकने के लिए उन्होंने पुलिस फोर्स की परिभाषा बदल दी थी.

जानकार बताते हैं कि वर्तमान पुलिस कमिश्नर सी सुधाकर के काम करने की शैली पूर्व पुलिस कमिश्नर गौरव शर्मा से मिलती-जुलती है. क्योंकि उन्होंने भी प्रहार ,सीसीटीवी कैमरे, कंट्रोल रूम ,मादक द्रव्य पदार्थों के खिलाफ अभियान जैसे कार्यक्रमों की गति में तेजी लाया है. उनकी सबसे बड़ी देन प्रहार है, जिसके तहत सिलीगुड़ी की बेटियों को आत्मरक्षा के कौशल सिखाए जा रहे हैं. हालांकि इतना ही पर्याप्त नहीं है. सिलीगुड़ी के लोगों का कहना है कि यह देखना होगा कि आगे सी सुधाकर और कौन से नए कदम का ऐलान करते हैं. खासकर सिलीगुड़ी में बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए उनकी भावी योजना क्या होती है. इसमें कोई शक नहीं कि सी सुधाकर गौरव शर्मा के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status