May 11, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

₹2000 हर माह मिलेंगे लक्ष्मी भंडार के लाभार्थियों को!

पंचायत चुनाव में विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से जीत की रणनीति तैयार की जा रही है. हर नेता जनता को रिझाने के लिए कुछ ना कुछ ऐसी बात कह जाता है, जो चर्चा का विषय बन जाता है. भाजपा, तृणमूल कांग्रेस ,सीपीएम, कांग्रेस समेत विभिन्न दल और संगठनों के नेता चुनाव प्रचार करते हुए जनता को सब्जबाग दिखा रहे हैं. कुछ समय पहले भाजपा की ओर से राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा था कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो बंगाल की महिलाओं को हर महीने ₹3000 भत्ता दिए जाएंगे.

आज एक बार फिर से तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने लक्ष्मी भंडार के तहत महिलाओं को हर महीने दी जाने वाली राशि बढ़ाने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने भाजपा पर भी कटाक्ष किया है कि देश के 12 राज्यों में सत्ता में रही भाजपा ने क्या कभी लक्ष्मी भंडार योजना किसी राज्य में लागू भी की है? शुभेंदु अधिकारी इसका जवाब दें.

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने पश्चिम मेदिनीपुर जिला के अंतर्गत नारायणगढ़ तथा पूर्व मिदनापुर जिला के अंतर्गत तमलुक में चुनाव प्रचार करते हुए यह बात कही है. अगर तृणमूल कांग्रेस का कोई साधारण नेता या मंत्री अपने भाषण में कुछ इस तरह की बात करता तो उस पर ज्यादा लोगों का ध्यान नहीं जाता. परंतु यह बात अभिषेक बनर्जी ने स्वयं कही है. इसलिए इस पर चर्चा शुरू हो गई है. अभिषेक बनर्जी ने कहा है कि पंचायत चुनाव जीतने पर तृणमूल कांग्रेस लक्ष्मी भंडार के लाभार्थियों को हर महीने दी जाने वाली सहायता राशि बढ़ाकर ₹2000 कर देगी.

पश्चिम बंगाल सरकार इस समय आर्थिक संकट से गुजर रही है. केंद्र सरकार ने बंगाल का बकाया पैसा देना बंद कर दिया है. इस मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस की सरकार लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर है.चुनाव प्रचार में भी यह बात सुनी जाती है.राज्य में कई योजनाएं वित्तीय संकट के कारण अधर में लटकी हुई है.दूसरी ओर पश्चिम बंगाल सरकार राज्य की महिलाओं को लक्ष्मी भंडार योजना के तहत हर महीने ₹500 से लेकर ₹1000 दे रही है.इससे राज्य पर हर महीने करोड़ों रुपए का भार बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अभिषेक बनर्जी का लक्ष्मी भंडार योजना के लाभार्थियों की भत्ता राशि में वृद्धि कर ₹2000 करने की बात विश्लेषकों को गले से नहीं उतर रही है. राजनीतिक पंडित सवाल करते हैं कि सरकार इसके लिए फंड कहां से लाएगी. खैर यह तो पंचायत चुनाव के बाद ही पता चलेगा कि महज यह एक चुनावी भाषण था या फिर एक राजनीतिक बयान.

आज अभिषेक बनर्जी दिलीप घोष समेत विभिन्न भाजपा नेताओं पर कटाक्ष करते रहे. उन्होंने दिलीप घोष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने अब तक क्यों नहीं भाजपा शासित राज्यों में लक्ष्मी भंडार योजना को लागू किया? दिलीप घोष यहां से सांसद हैं. क्या मैं पूछ सकता हूं कि उन्होंने इन 4 वर्षों में क्या किया? उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि 100 दिन के काम का पैसा रोक दिया और प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा भी सरकार दबा रही है. क्या दिलीप घोष ने कभी इस मुद्दे को उठाया है?

अभिषेक बनर्जी का आज का भाषण लक्ष्मी भंडार योजना के गिर्द घूमता रहा. यही कारण है कि उनका बयान सुर्खियों में है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पंचायत चुनाव में जीत हासिल करने के बाद तृणमूल कांग्रेस की सरकार लक्ष्मी भंडार योजना के तहत महिलाओं को दी जाने वाली हर महीने की सहायता राशि बढ़ाकर ₹2000 कर देगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status