April 21, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

बैंक 15 दिनों तक बंद रहेंगे!

आप इस खबर से चौंक मत जाइए. जुलाई महीना शुरू हो गया है. बैंकों में लगभग 15 दिनों की छुट्टियां रहेंगी. यहां आपके लिए जानना जरूरी है कि आपका बैंक किस दिन खुला रहेगा और किस दिन बंद रहेगा. यह जानकारी नहीं होने पर हो सकता है कि आप बैंक जाएं और बैंक बंद मिले. इससे आपका कीमती समय बर्बाद होगा.

तो चलिए आपको बताते हैं कि बैंकों में कब कब छुट्टी रहेगी. सिलीगुड़ी में विभिन्न बैंकों की अनेक शाखाएं हैं. लगभग सभी बैंक शाखाओं में किसी ना किसी के खाते जरूर हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जुलाई महीने मे बैंकों में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है. इसके अनुसार इस महीने लगभग 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. यह सभी छुट्टियां राष्ट्रीय स्तर की हैं. भारत के विभिन्न प्रदेशों में स्थानीय फेस्टिवल के कारण भी बैंक बंद रहता है.

2 जुलाई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा. 5 जुलाई को गुरु हरगोविंद जी की जयंती है. ऐसे में श्रीनगर और जम्मू में बैंक बंद रहेंगे. 6 जुलाई को एमएचआईपी दिवस है. आइजोल में बैंक बंद रहेंगे 8 जुलाई को महीने के दूसरे शनिवार के कारण बैंकों में छुट्टी रहती है. जबकि 9 जुलाई को रविवार है.

11 जुलाई को केर पूजा के कारण अगरतला में बैंकों में छुट्टी रहेगी. जबकि 13 जुलाई को भानु जयंती है. इस के उपलक्ष में सिक्किम में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी. 16 जुलाई को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे .17 जुलाई को यू टिरोट सिंह दिवस के कारण सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. 21 जुलाई को सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे. उस दिन Drukpa तशे जी है. 22 जुलाई को चौथा शनिवार और 23 जुलाई को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे.

28 जुलाई को जम्मू और श्रीनगर में आशूरा के कारण बैंकों में छुट्टियां रहेगी. जबकि 29 जुलाई को मुहर्रम है. ऐसे में देश के लगभग सभी प्रदेशों में बैंकों में छुट्टियां रहेंगी.30 जुलाई को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में छुट्टियों की जानकारी होने पर आपका समय बर्बाद नहीं होगा. बैंक का काम काज बैंक खुला रहने पर ही होता है. पूर्व जानकारी होने से आप उसके अनुसार अपना काम भली-भांति कर सकते हैं. मोबाइल और इंटर बैंकिंग सेवाएं इससे प्रभावित नहीं होंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status