February 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

बंगाल से भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार अनंत महाराज निर्विरोध निर्वाचित!

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के सभी 6 राज्यसभा प्रत्याशी और भाजपा का एक प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. शनिवार को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन वापस लेने का दिन था. बीजेपी के एक डमी उम्मीदवार रथींद्र बोस ने अपना नामांकन वापस ले लिया.

24 जुलाई को राज्यसभा चुनाव होने की बात थी. लेकिन अब वोटिंग नहीं होगी. यह फैसला हो चुका है. इसलिए शनिवार को नामांकन वापसी के बाद बंगाल से भाजपा के एक उम्मीदवार तथा तृणमूल कांग्रेस के सभी छह उम्मीदवार निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुन लिए गए हैं. इन चुने हुए उम्मीदवारों के खिलाफ किसी भी पार्टी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था.

तृणमूल कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने 6 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इनमें डेरेक ओ ब्रायन, सुखेंदु शेखर, डोला सेन, साकेत गोखले, समीर उल इस्लाम और प्रकाश चिक बराईक शामिल है.पहली बार तृणमूल कांग्रेस ने एक आदिवासी नेता को राज्यसभा भेजा है.

दूसरी ओर भाजपा ने राज्यसभा के लिए कूचबिहार के अनंत महाराज को अपना उम्मीदवार बनाया था. उनकी उम्मीदवारी को लेकर तृणमूल कांग्रेस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी कॉमेंट किया था. क्योंकि अनंत राय महाराज बंगाल विभाजन के पक्ष में शुरू से ही रहे हैं. नामांकन दाखिल करने के मौके पर जब पत्रकारों ने अनंत राय महाराज की चिर परिचित पुरानी मांग के बारे में पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि पहले वह राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो जाएं, उसके बाद ही इस बारे में कोई बयान देंगे.

अब अनंत राय महाराज समेत राज्यसभा के सभी 7 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं. 24 जुलाई को वोटिंग नहीं करा कर इन सभी चुने हुए राज्यसभा उम्मीदवारों के हाथ में विजय के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे. शनिवार को नामांकन वापसी के बाद सभी सातों उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों की जांच की गई. इनमें से सभी के नामांकन पत्र वैध पाए गए.

यह पहला मौका है जब बंगाल से भाजपा का कोई उम्मीदवार राज्यसभा के लिए चुना गया है. भाजपा की राज्यसभा उम्मीदवार अनंत राय महाराज ने 13 जुलाई को अपना नामांकन जमा किया था. इस मौके पर अनंत महाराज के साथ प्रदेश भाजपा के कई जाने-माने नेता मौजूद थे. तृणमूल कांग्रेस ने 10 जुलाई को पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी. तृणमूल कांग्रेस ने इस मौके पर सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं भी दी थी.

उधर गुजरात से राज्यसभा के लिए भाजपा की जानी-मानी हस्तियां भी चुन ली गई है. पूरे देश में राज्यसभा की 11 सीटों के लिए 24 जुलाई को मतदान होना था. लेकिन उससे पहले ही नतीजे सामने आ गए हैं.राज्यसभा के लिए विभिन्न दलों की ओर से खड़ा किए गए उम्मीदवारों के खिलाफ किसी भी दल ने उम्मीदवार नहीं दिया था. लिहाजा सभी उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. अब इन्हें सिर्फ विजय प्रमाण पत्र ही दिये जाएंगे. आपको बताते चलें कि गुजरात, बंगाल और गोवा की राज्यसभा की 11 सीटों के लिए 24 जुलाई को मतदान होना था.

राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए भाजपा के प्रमुख व्यक्तियों में एस जयशंकर जो भारतीय विदेश मंत्री भी है के अलावा तृणमूल कांग्रेस के तेजतर्रार नेता डेरेक ओ ब्रायन भी शामिल हैं. अनंत राय महाराज के बारे में बताते चलें कि यह ग्रेटर कूचबिहार के महाराजा हैं तथा राजवंशी समुदाय से आते हैं. अनंत राय महाराज उत्तर बंगाल का एक बड़ा राजनीतिक चेहरा है. वह शुरू से ही कूचबिहार को अलग राज्य बनाने की मांग करते रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status