April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल मौसम लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी समेत उत्तर बंगाल में प्राकृतिक आपदा के आसार!

सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में बुधवार की शाम 4:00 बजे के बाद आए कम तीव्रता वाले भूकंप 3.9 के हल्के झटको के बाद एक तरफ जहां लोगों में आतंक देखा जा रहा है, तो दूसरी तरफ मौसम विज्ञान की भविष्यवाणी की भी चर्चा की जा रही है. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल के साथ-साथ उत्तर बंगाल में खासकर उत्तर बंगाल के तीन जिलों में आपदा की आशंका व्यक्त की है. यह तीन जिले हैं दार्जिलिंग, कालिमपोंग और जलपाईगुड़ी.

भूकंप की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है. लेकिन प्राकृतिक आपदा में भूकंप भी शामिल है. भूकंप के पहले झटके लगने के बाद लोग कयास लगा रहे हैं कि दूसरे और तीसरे झटके भी आ सकते हैं. क्योंकि अमूमन देखा गया है कि एक झटके के बाद दूसरा झटका भी आया है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से दार्जिलिंग जिले, कालिमपोंग जिले के पहाड़ी क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की गई है.

आज सुबह से ही सिलीगुड़ी का मौसम कुछ ऐसा था, जैसे तेज आंधी आने के बाद सन्नाटा पसर जाता है. यह बड़ा डरावना लग रहा था. शाम होते होते बारिश तो नहीं आई, लेकिन भूकंप का झटका सिलीगुड़ी वासियों को संभलने का मौका दे गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज रात तक बारिश हो सकती है. जो अगले दिनों तक जारी रह सकती है. दार्जिलिंग, कालिमपोंग और जलपाईगुड़ी के लोगों को संभलकर रहने की चेतावनी जारी की गई है.

जलपाईगुड़ी में गरज के साथ हल्की से मध्यम बौछारें पड़ सकती हैं. इसी तरह से दार्जिलिंग, कालिमपोंग की पहाड़ियों, अलीपुरद्वार और कूचबिहार जिलों के विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की भी संभावना बताई जा रही है. मालदा जिले और दिनाजपुर में भी बारिश होगी या गरज के साथ बिजली चमकेगी.

अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल की नदिया, मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिले में भारी बारिश हो सकती है. जबकि पूर्वी और पश्चिमी वर्धमान, वीरभूम, मुर्शिदाबाद और नदिया जिले में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. गुरुवार को मौसम सबसे ज्यादा खराब रहेगा. संभावना व्यक्त की गई है कि 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

पिछले कुछ समय से पश्चिम बंगाल में मौसम में लगातार परिवर्तन हो रहा है. गर्मी बढ़ गई है. लेकिन मौसम का परिवर्तन जारी है. मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 48 घंटे में बंगाल के 10 जिलों में बिजली गिरने और बारिश की संभावना है. इन 10 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

दरअसल यह सब पश्चिमी तूफान के उत्तर पश्चिम भारत के पहाड़ी इलाकों से होते हुए उत्तर पूर्व भारत की ओर बढ़ने से हो रहा है. उत्तर बंगाल की खाड़ी में विपरीत भंवर बन रहा है. इन दोनों के टकराव से ही बंगाल में बारिश और मौसम बदलने का मार्ग प्रशस्त होने जा रहा है. गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रह सकता है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status