April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

22 जनवरी को सिलीगुड़ी में मनेगी दिवाली!

सिलीगुड़ी के मंदिरों को सजाया जा रहा है. विभिन्न धार्मिक संगठन और सनातनी सामाजिक संगठनों के लोग सिलीगुड़ी में 22 जनवरी को दिवाली मनाने की तैयारी कर रहे हैं. उस दिन मंदिरों में ही नहीं बल्कि सिलीगुड़ी के अनेक सनातनी घरों में भी दिवाली के दीए जलेंगे. इसके अलावा महानंदा नदी के घाट पर भी दीए जलते देखे जा सकेंगे.

सिलीगुड़ी के ग्रामीण और बस्ती क्षेत्रो में भी कुछ ऐसा ही नजारा है. चारों तरफ उत्साह है. लोग खासकर महिलाएं 22 जनवरी का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. बाजार से दीए खरीदे जा रहे हैं… प्रस्तुत है सुरेंद्र श्रीवास्तव की यह रिपोर्ट!

“अजी सुनते हो, बाजार से दो दर्जन दीए लेकर आना.” पत्नी ने कहा. पति ने पूछा, इतने सारे दीए क्या होंगे? पत्नी ने जवाब दिया, “तुम्हें पता नहीं, 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम का वनवास खत्म हो रहा है. उस दिन उनकी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस उपलक्ष में देश भर में दिवाली मनाई जाएगी.” सिलीगुड़ी के एक परिवार में यह सीन चल रहा था. इसमें कोई संदेह नहीं कि वर्तमान में सिलीगुड़ी और पूरे देश के सनातनी परिवार में यही सब चल रहा है.

22 जनवरी को सनातन के नए युग का शुभारंभ हो रहा है. सिलीगुड़ी में इस उपलक्ष में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. मंदिरों में मंदिर कमेटी की ओर से सभी तरह की तैयारी कर ली गई है. ऐसी जानकारी मिली है कि सिलीगुड़ी शहर के 300 से अधिक मंदिरों में भजन कीर्तन, पूजा पाठ और दीपोत्सव का आयोजन किया जाएगा. केवल इतना ही नहीं विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों की ओर से महानंदा नदी के किनारे लाखों दीए जलाए जाएंगे. लोग अपने-अपने घरों में भी दीए जलाएंगे.

श्री सालासर दरबार धाम, संतोषी नगर में वर्तमान में राम पाठ चल रहा है. 22 तारीख को यहां शाम 7:00 बजे से 11:00 बजे तक दीपोत्सव होगा. 1100 दीए जलाए जाएंगे. इसके अलावा राम मंदिर, रंगोली, भजन, अखंड हनुमान चालीसा पाठ भी किया जाएगा. प्रणामी मंदिर में भी सुबह से लेकर शाम तक भंडारा का आयोजन होगा. इसके अलावा भजन कीर्तन तथा दीपोत्सव होगा. शहर के सबसे प्रमुख इस्कॉन मंदिर में भगवान श्री राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग की जाएगी. इसके अलावा मंदिर की सजावट श्री राम के झंडों से की जा रही है. भजन कीर्तन और दीपोत्सव का कार्यक्रम चलता रहेगा.

मिलनपल्ली रामनवमी महोत्सव समिति के द्वारा गौ सेवा, हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का सामूहिक पाठ, भजन संध्या और दीपक उत्सव का आयोजन किया गया है. राम भक्त सेवा कमेटी विवेकानंद नगर वार्ड नंबर 42 द्वारा सुबह 8:00 बजे शोभा यात्रा निकाली जाएगी. इसके अलावा कीर्तन, राम कथा, भोग, गीता श्लोक, दीपक उत्सव और रामलीला का मंचन भी होगा. बाबूपाडा गोशाला मंदिर में राम दरबार लगेगा. हनुमान चालीसा का भी पाठ किया जाएगा. इसके साथ ही दीपोत्सव की भी तैयारी की गई है. मल्लागुड़ी संकट मोचन हनुमान मंदिर में दिनभर भजन कीर्तन, भंडारा और दीपक उत्सव होगा.

कीर्तन सेवा परिवार के द्वारा भी दीपोत्सव किया जाएगा. पीसी मित्तल बस स्टैंड के नजदीक वन बंधु परिषद कार्यालय में सुबह 11:00 से हनुमान चालीसा, सुंदरकांड पाठ ,प्रसाद वितरण के अलावा दीपोत्सव मनाया जाएगा. एनजेपी के निकट काली मंदिर में 22 जनवरी को लगभग ढाई हजार लोगों का भंडारा प्रसाद तैयार होगा. इसके अलावा श्री राम कीर्तन और दीपोत्सव मनाया जाएगा. श्री पंचमुखी बालाजी मंदिर मिलनपल्ली में भी भव्य तैयारी की गई है. जबकि श्री श्याम मंदिर में भजनों का सुंदर कार्यक्रम प्रस्तुत होगा. इसके अलावा दीपोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा.

सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 5 स्थित गंगानगर में श्री रानी सती मंदिर में अपराह्न 4:00 बजे से 501 दीपों का प्रज्वलन किया जाएगा. जबकि शाम 7:00 बजे से भंडारा होगा. अग्रसेन रोड खालपारा के हनुमान मंदिर में भी शाम 1100 दीए जलाये जाएंगे.इसके अलावा भजन कीर्तन और भंडारा का भी आयोजन होगा. सिलीगुड़ी के विधान मार्केट तुला पट्टी वार्ड नंबर 11 में प्रत्येक दुकान में झंडा द्वारा सजावट, श्री राम का बड़ा सा पोस्टर के साथ ही उस दिन दीपोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा. श्री राम कॉलोनी वार्ड नंबर 10 में दोपहर 12:00 बजे से बच्चों के लिए रामायण आधारित विशेष परिधान प्रतियोगिता का आयोजन होगा. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग भी होगी. 1:00 बजे से महाप्रसाद का आयोजन होगा. 7:00 बजे दिवाली और आतिशबाजी होगी.

रामनवमी उत्सव समिति एम बाजार से राजदीप के बीच प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्क्रीनिंग करेगी. इसके अलावा अस्थाई राम दरबार लगाया जाएगा. 10:00 बजे हनुमान चालीसा का पाठ होगा. राम धुन बजाई जाएगी. इसके अलावा बड़े स्तर पर भंडारा का आयोजन होगा और शाम के समय में दीपावली और आतिशबाजी की जाएगी. हिंदू सभ्य समाज द्वारा चंपासारी में भी शाम 3:00 बजे से भंडारा का आयोजन होगा. जबकि शाम के समय में 1008 दीपक प्रज्वलन किया जाएगा.

सिलीगुड़ी के केवल मंदिरों को ही नहीं बल्कि घरों और अपार्टमेंट में भी रोशनी की जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार कल्याणी अपार्टमेंट में रंगीन बल्ब, झालर, फूल, राम झंडे आदि लगाए जाएंगे. यहां अस्थाई राम दरबार की स्थापना होगी. 9 दिनों तक रामचरितमानस पाठ चलेगा. शाम के समय भजन कीर्तन और 22 तारीख को यहां दीपोत्सव के साथ-साथ प्रसाद वितरण भी होगा. इसी तरह से अशोक विहार कंपलेक्स वार्ड नंबर 44 में भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्क्रीन की जाएगी. सुंदरकांड पाठ, प्रसाद वितरण और दीपक उत्सव की भी जानकारी मिली है. जबकि गुरुंग बस्ती शिव मंदिर में पूरा दिन भजन कीर्तन, भंडारा और दीप उत्सव मनाया जाएगा. इस तरह से कहा जा सकता है कि 22 जनवरी को अयोध्या और पूरे देश के साथ-साथ सिलीगुड़ी में दिवाली होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status