April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में बारिश के आसार! 3 घंटे से ज्यादा लेट होने पर फ्लाइट होगी कैंसिल!

अगर आप फ्लाइट से जाने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी और बुरी दोनों खबर है. वैसे भी बागडोगरा एयरपोर्ट पर फ्लाइट अनियमित है. देरी से परिचालन हो रहा है. ऐसे में यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है. अब 3 घंटे से ज्यादा लेट होने पर आपकी फ्लाइट को कैंसिल किया जा सकता है. दूसरी खबर है सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रो में बुधवार से लेकर शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं.

पिछले कुछ दिनों से सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल के सभी जिलों में ठंड का स्तर लगातार बढ़ रहा है. ठंड बढ़ने के चलते लोगों का रोजमर्रा जीवन भी प्रभावित हो रहा है. इसके साथ ही सड़क मार्ग रेल मार्ग और वायु मार्ग भी प्रभावित हो रहा है. रेल गाड़ियां समय से नहीं चल रही है. जबकि विमान घंटो देरी से उड़ान भर रहे हैं. दिल्ली से गोवा जाने वाले इंडिगो के विमान में एक यात्री ने आपा खोकर पायलट को ही मार बैठा. इंटरनेट पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इसमें पायलट का क्या दोष है!

आज मकर संक्रांति के दूसरे दिन सिलीगुड़ी का तापमान काफी नीचे चला गया है. आज सुबह से ही वातावरण में धुंध और कोहरा छाया हुआ है. आसमान में बादल रहने से आज धूप के भी दर्शन नहीं हुए. अलीपुर मौसम विभाग के अनुमान में बताया गया है कि संभवत: बुधवार से लेकर शुक्रवार तक यहां बारिश हो सकती है.

अलीपुर मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के कई जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है. इन जिलों में पूर्वी मिदनापुर ,दक्षिण 24 परगना ,उत्तर 24 परगना, नदिया जिला, हावड़ा ,हुगली और कोलकाता में हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है. गुरुवार को इन जिलों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. जबकि दक्षिण के बाकी जिलों में बुधवार और गुरुवार को बारिश हो सकती है.

जबकि उत्तर बंगाल में बुधवार से लेकर शुक्रवार तक बारिश के आसार हैं. इन जिलों में दार्जिलिंग, कालिमपोंग ,अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, मालदा, उत्तरी व दक्षिणी दिनाजपुर आदि शामिल है. हालांकि अगले दो दिनों में तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

आज सिलीगुड़ी में ठंड के बढ़ने के चलते लोग जगह-जगह अलाव जला कर हाथ सेंकते नजर आए. सड़कों पर आवाजाही पहले की तरह नहीं दिखी. लोग अपने घरों से बहुत कम निकले. कोहरे और धुंध का असर सड़क, रेल और वायु यातायात पर भी पड़ा है. पिछले कई दिनों से रेल गाड़ियां भी समय से नहीं चल रही है, तो दूसरी तरफ बागडोगरा हवाई अड्डे से उड़ानों में भी देरी देखी जा रही है. इससे यात्रियों में क्षोभ व्याप्त है. मौसम, धुंध और कोहरे को देखते हुए नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने नई एस ओ पी जारी की है.

इसमें कहा गया है कि एयरलाइन ऐसी उड़ानों को पर्याप्त समय पहले ही रद्द कर सकती है, जिनमें तीन या इससे अधिक घंटे लेट होने की संभावना है. इससे न केवल यात्रियों को होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा बल्कि ऐसी सूरत में हवाई अड्डे पर भीडभाड को कम करने में भी मदद मिलेगी. डीजीसीए ने यात्रियों के लिए बेहतर सुविधा, एयरलाइंस और यात्रियों के बीच बेहतर संचार के लिए यह कदम उठाया है. डीजीसीए का यह कदम उस घटना के बाद उठाया गया है जब इंडिगो के विमान के अंदर एक यात्री ने विमान लेट होने के कारण अपना आपा खो दिया. उसने को पायलट के मुंह पर मुक्का जड़ दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status