June 23, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

घर बैठे 14 जून तक फ्री में कराएं आधार संशोधन!

कुछ समय पहले तक सिलीगुड़ी में आधार में पता संशोधन करवाने के लिए लोग आधार सेवा केंद्र, हिलकार्ट रोड का चक्कर लगाया करते थे. कई बैंकों में भी यह काम होता था. बैंकों में लाइन लगी रहती थी. लोग रात में ही लाइन लगा दिया करते थे. कम से कम आज यह स्थिति नहीं है. आज बैंक या आधार सेवा केंद्र थोड़ा ठंडा पड़ गया है. क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अब यह घर बैठे सुविधा उपलब्ध करा दी है. 3 महीने के लिए एक बार फिर से यह सेवा अवधि बढ़ाई जा रही है. इससे सिलीगुड़ी अथवा आसपास के लोगों को काफी लाभ होगा जो आधार में पता संशोधन करवाना चाहते हैं

अगर अपने आधार कार्ड में पता बदलवाना चाहते हैं, आपके आधार कार्ड में पिछले 10 साल से कोई संशोधन ही नहीं किया गया है और आपका पता बदल गया है तो यूआइडीएआइ बहुत पहले से यह मौका आपको फ्री में दे रहा है. इसके लिए आपको अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र तक जाने की भी जरूरत नहीं है. घर बैठे यह सुविधा उपलब्ध है. इसकी अंतिम तारीख 14 मार्च 2024 थी. इस बीच अनेक लोगों ने अपना आधार कार्ड फ्री में संशोधन करवा लिया है, लेकिन काफी लोग समयाभाव अथवा अन्य कारणों से आधार कार्ड में संशोधन नहीं करवा सके थे. ऐसे लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है.

क्योंकि यूआइडीएआइ ने एक बार फिर से फ्री में आधार कार्ड अपडेशन की समय अवधि बढ़ा दी है. अब 14 जून 2024 तक आप अपना आधार कार्ड घर बैठे फ्री में संशोधित करवा सकेंगे. यूआइडीएआइ की ओर से x पर पोस्टर जारी कर कहा गया है कि फ्री में आधार कार्ड अपडेशन की तारीख को 14 मार्च से बढ़कर 14 जून 2024 कर दिया गया है.

मौजूदा समय में आधार कार्ड सभी सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं के लिए व्यक्ति का पहचान पत्र बन गया है. सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड को अपडेट रखना जरूरी होता है. बैंक से लेकर गैस सिलेंडर लेने तक के लिए आधार नंबर जरूरी है. अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले बना है और इसमें किसी प्रकार के अपडेशन की आवश्यकता है तो देरी न करें. अन्यथा सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलना बंद हो जाएगा.

यूआइडीएआइ का यह ऑफर खासकर गरीब लोगों के लिए अत्यंत लाभदायक है, जिन्हें अपना आधार कार्ड में पता संशोधन कराने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. आधार कार्ड में संशोधन के लिए अलग समय में ₹50 का शुल्क देना होता है जो इस समय नहीं देना होगा. इसकी समय सीमा 14 मार्च को खत्म हो रही थी. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अब इसे 3 महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है.

सिलीगुड़ी ही नहीं बल्कि देशभर के करोड़ आधार कार्ड धारक 14 जून 2024 तक फ्री में आधार डिटेल अपडेट करा सकते हैं. यूआइडीएआइ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म x पोस्ट में लिखा है, यूआइडीएआइ ने फ्री ऑनलाइन डॉक्युमेंट अपलोड सर्विस को 14 जून 2024 तक बढ़ाया है. आपको बताते चलें कि यह फ्री सेवा केवल my आधार पोर्टल पर उपलब्ध है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने घर बैठे निशुल्क आधार कार्ड की जानकारी में संशोधन की समय सीमा पहले 14 दिसंबर 2023 तक तय की थी, जिसे बाद में 3 महीने के लिए 14 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया था. अब तीसरी बार मुफ्त आधार अपडेशन की समय सीमा जून 2024 तक के लिए बढ़ा दी गई है. आधार में पता अपडेट रखना बेहद जरूरी है. इसका इस्तेमाल कई सरकारी और गैर सरकारी कामकाज में होता है. आधार कार्ड में पता गलत होने पर बैंक अथवा अन्य जगहों पर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. तो आप अपने आधार कार्ड में संशोधन करवा सकते हैं. वह भी मुफ्त में.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *