April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
लाइफस्टाइल

भारतीय सेना ने पूर्वी सिक्किम में पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

भारतीय सेना के प्रमुख ऑपरेशन सद्भावना पहल के तहत त्रिशक्ति कोर ने 18 दिसंबर को पूर्वी सिक्किम के त्सोमगो गांव में एक पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस आयोजन का उद्देश्य स्थानीय लोगों और भारतीय सेना के बीच विश्वास को मजबूत करना और दूरदराज के क्षेत्र में आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करना था।
पशु चिकित्सा शिविर, पशुधन की भलाई के लिए सेना की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, पशु चिकित्सकों और सहायक कर्मचारियों की एक समर्पित टीम के माध्यम से स्थानीय लोगों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित करता है। स्थानीय लोगों की आजीविका और आजीविका की रीढ़ याक को महत्वपूर्ण टीकाकरण, सावधानीपूर्वक स्वास्थ्य मूल्यांकन और विशेषज्ञ परामर्श सहित व्यापक सेवाएं प्रदान की गई।
बुनियादी चिकित्सा प्रावधानों के अलावा, शिविर ने जिम्मेदार याक स्वामित्व, इष्टतम पोषण और निवारक स्वास्थ्य देखभाल उपायों जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने वाले शैक्षिक सत्रों की सुविधा प्रदान की। इन ज्ञानवर्धक सत्रों ने याक चरवाहों को आवश्यक ज्ञान प्रदान किया, जिससे उनके महत्वपूर्ण पशु संसाधनों के जीवन की गुणवत्ता और भरण-पोषण में वृद्धि हुई। आयोजन के दौरान याक, बकरियों, भेड़ और स्थानीय कुत्तों का इलाज किया गया और पशु चिकित्सा देखभाल प्रदान की गई।
पशु चिकित्सा शिविर की शानदार सफलता समुदाय की सेवा करने और पूर्वी सिक्किम के लोगों के साथ एक स्थायी बंधन बनाए रखने के लिए भारतीय सेना की दृढ़ प्रतिबद्धता का उदाहरण प्रस्तुत किया |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status