April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी और पहाड़ में दिखेंगे कई सितारे!

पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं. जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार और कूचबिहार में 19 अप्रैल को मतदान होगा. अब वहां विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के द्वारा चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. जबकि दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्रों को दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो गया है. दूसरे चरण में रायगंज, बालूरघाट और दार्जिलिंग में 26 अप्रैल को मतदान होगा. यह सभी सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्र हैं. इन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार के लिए स्टार प्रचारक विमान से आएंगे तो बागडोगरा लैंड करेंगे. वहां से सड़क मार्ग के द्वारा विभिन्न संसदीय क्षेत्र में अपने उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करने जाएंगे.

ऐसे में सितारे सिलीगुड़ी नहीं आए, ऐसा हो नहीं सकता. दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी राजू बिष्ट 3 तारीख को नामांकन दाखिल करेंगे. जबकि तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल लामा का नामांकन पहले ही दाखिल हो चुका है. इन दोनों पार्टियों के अलावा दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस भी अपना प्रत्याशी उतारने जा रही है. हाम्रो पार्टी के अध्यक्ष अजय एडवर्ड के समर्थन के बाद मुनीश तमांग कांग्रेस में शामिल हो गए हैं और अब उनके कांग्रेस उम्मीदवार बनने की प्रबल संभावना व्यक्त की जा रही है. हालांकि विनय तमांग इसका विरोध कर रहे हैं. 4 अप्रैल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. इसके बाद विभिन्न दलों के प्रत्याशियों के द्वारा चुनाव प्रचार तेज हो जाएगा.

गोपाल लामा का चुनाव प्रचार करने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सिलीगुड़ी आ सकती हैं. ममता बनर्जी उत्तर बंगाल में अपने अन्य प्रत्याशियों का भी चुनाव प्रचार करने के लिए जाएंगी. सूत्रों ने बताया कि ममता बनर्जी संभवत: अगले हफ़्ते सिलीगुड़ी आ सकती हैं. मिली जानकारी के अनुसार 3 अप्रैल को ममता बनर्जी उत्तर बंगाल के लिए रवाना होंगी. वह चार से 8 अप्रैल तक अपने प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगी. उनके अलावा तृणमूल कांग्रेस के और कई बड़े नेता और फिल्मी सितारे भी सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में तृणमूल उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार कर सकते हैं. तृणमूल कांग्रेस की स्टार प्रचारक सूची में 40 स्टार प्रचारकों के नाम शामिल हैं.

भाजपा उम्मीदवार राजू बिष्ट के पक्ष में चुनाव प्रचार करने के लिए केंद्रीय स्तर के कई बड़े नेता और फिल्मी सितारे भी सिलीगुड़ी आ सकते हैं. भाजपा ने भी बंगाल के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है. इनमें मिथुन चक्रवर्ती का भी नाम शामिल है. मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त स्टार प्रचारकों के अलावा कुछ अन्य फिल्मी सितारों को भी यहां बुलाने की बात हो रही है. राजू बिष्ट के समर्थन में गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी और योगी आदित्यनाथ चुनाव प्रचार करेंगे. अमित शाह दार्जिलिंग में जनसभा करेंगे. जबकि स्मृति ईरानी कर्सियांग में जनसभा करेगी. योगी आदित्यनाथ कालिमपोंग में सभा करेंगे. यह सभी नेता भी पहले सिलीगुड़ी आ सकते हैं. उसके बाद यहां से विभिन्न स्थानों के लिए रवाना होंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से उत्तर बंगाल आ रहे हैं. भाजपा सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री उत्तर बंगाल से पार्टी के सभी लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के साथ केवल एक रैली कर सकते हैं. हालांकि उनकी बंगाल की संभावित यात्रा की तारीख अभी तय नहीं हुई है. सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के नेताओं के साथ केंद्रीय नेतृत्व की इस संबंध में पहले ही बैठक हो चुकी है.जल्द ही इस पर फैसला हो सकता है. प्रधानमंत्री पिछले डेढ़ महीने में बंगाल का तीन बार दौरा कर चुके हैं. हाल ही में उन्होंने सिलीगुड़ी में एक सार्वजनिक सभा की थी.

कांग्रेस की तरफ से अभी यह पता नहीं चला है कि कौन-कौन से सितारे उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करने आ रहे हैं. कांग्रेस की ओर से तो अभी कई लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवार भी फाइनल नहीं किए गए हैं. वैसे सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल में उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार कर सकते हैं. हालांकि आधिकारिक रूप से अभी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

आपको बताते चलें कि उत्तर बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी की सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दार्जिलिंग, रायगंज और बालूरघाट लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं उत्तर बंगाल में लोकसभा की दो सीटों मालदा उत्तर और दक्षिण में 7 मई को मतदान होगा. नरेंद्र मोदी उत्तर बंगाल की सभी आठ लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के साथ एक संयुक्त रैली कर सकते हैं. बहरहाल इतना तो तय है कि विभिन्न दलों की ओर से स्टार प्रचारकों का सिलीगुड़ी में हुजूम देखने को मिल सकता है. यानी अगले हफ्ते से सिलीगुड़ी का पर्यावरणीय पारा के साथ-साथ राजनीतिक पारा चढ़ने वाला है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status