April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग राजनीति सिलीगुड़ी

पहाड़ में गोपाल लामा को ‘चार्ली चैपलिन’ कहने वाले नीरज जिंबा सुर्खियों में !

आज पहाड़ से लेकर समतल तक दार्जिलिंग के भाजपा विधायक नीरज जिंबा सोशल मीडिया के सुर्खियों में है. उन्होंने दार्जिलिंग के चौरस्ता में आयोजित राजू बिष्ट की जनसभा में तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार गोपाल लामा को जब चार्ली चैपलिन कहा तो सभा में उपस्थित भीड़ हंस पड़ी और करतल ध्वनि से उनका उत्साहवर्धन किया. राजू बिष्ट की जनसभा में उपस्थित जन समुदाय को उनका यह अंदाज काफी अच्छा लगा. लेकिन अपने इस व्यंग्यात्मक वार के जरिए नीरज जिंबा पहाड़ से लेकर समतल तक चर्चा के केंद्र में आ गए हैं.

सवाल यह है कि क्या नीरज जिंबा ने गोपाल लामा पर पर्सनल अटैक किया है? क्या उन्होंने अपनी इस टिप्पणी के जरिए उनकी प्रतिष्ठा को गिराने की कोशिश की है?क्या इसके लिए नीरज जिंबा के खिलाफ चुनाव आयोग आचार संहिता के उल्लंघन का मामला मानता है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि तृणमूल कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार गोपाल लामा इसे किस रूप में लेते है. हालांकि नीरज जिंबा द्वारा गोपाल लामा पर किए गए कमेंट को तृणमूल कांग्रेस ने सकारात्मक रूप में लिया है. ऐसे में लगता नहीं है कि तृणमूल कांग्रेस नीरज जिंबा के कमेंट को लेकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराएगी.

दूसरी ओर स्वयं नीरज जिंबा ने गोपाल लामा को चार्ली चैपलिन कहने पर अपनी सफाई दी है. उन्होंने कहा है कि गोपाल लामा को चार्ली चैपलिन कहकर ना तो उन्होंने उनका मजाक उड़ाया है और ना ही उनके चरित्र पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा कि गोपाल लामा का चेहरा और अंदाज महान हास्य अभिनेता चार्ली चैपलिन की तरह लगता है. इसलिए उन्होंने यह बात कही. नीरज जिंबा ने कहा कि जब गोपाल लामा का नामांकन दाखिल किया जा रहा था, तो अनित थापा और तृणमूल कांग्रेस के द्वारा इसका इस तरह से प्रचार किया जा रहा था जैसे पहाड़ के बीच कोई चार्ली चैपलिन आ रहे हो. उन्होंने इसी अंदाज में यह बात कही है.

सिलीगुड़ी में तृणमूल कांग्रेस नेता और सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि नीरज जिंबा को चार्ली चैपलिन के बारे में कोई जानकारी ही नहीं है. चार्ली चैपलिन विश्व के एक महान अभिनेता थे. अगर नीरज जिंबा ने गोपाल लामा के बारे में ऐसा कुछ कहा है तो यह गोपाल लामा के लिए गौरव की बात है. इसमें कोई शक नहीं कि चार्ली चैपलिन एक महान हास्य अभिनेता थे. यह वह दौर था, जब विश्व में मूक फिल्में बनाई जाती थी. उस युग में चार्ली चैपलिन की तूती बोलती थी. उनका व्यक्तित्व काफी प्रभावशाली और रचनात्मक था. उन्होंने अनेक फिल्में की. उनका अभिनय, निर्देशन, पटकथा, निर्माण और संगीत सब अद्भुत और अद्वितीय था.

पहाड़ के एक नेता कल्याण दीवान ने नीरज जिंबा द्वारा गोपाल लामा को चार्ली चैपलिन बताए जाने पर उनकी इस टिप्पणी को गलत नहीं माना है. उन्होंने कहा है कि इसमें नीरज जिंबा ने ना तो उनके चरित्र, परिवार और व्यवहार पर कमेंट किया है और ना ही व्यक्तिगत रूप से उन पर प्रहार किया है. चार्ली चैपलिन तो एक महान अभिनेता थे. इसमें गलत क्या है. गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता रोशन गिरि ने कहा है कि नीरज जिंबा ने गोपाल लामा को चार्ली चैपलिन कहकर चुनाव आयोग की आचार संहिता का उल्लंघन किया है या नहीं, यह तो चुनाव आयोग निर्धारित करेगा. लेकिन एक बार फिर से पहाड़ में कमल का फूल खिलाने जा रहा है रोशन गिरि ने कहा कि पहाड़ में भाजपा की जीत निश्चित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status