April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी में थाना मोड़ से लेकर हाशमी चौक तक राहुल गांधी यात्रा करेंगे!

रविवार को दोपहर के बाद थाना मोड, हाशमी चौक, हिल कार्ट रोड की तरफ ना निकले तो अच्छा रहेगा. क्योंकि इस रूट पर ट्रैफिक का हाल बुरा रहने की संभावना है. या रूट डायवर्ट भी हो सकता है. सिलीगुड़ी में रविवार का दिन कांग्रेस के लिए खासा महत्वपूर्ण दिन है. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा दोपहर सिलीगुड़ी पहुंच रही है. यहां राहुल गांधी की एक सभा भी होनी थी.लेकिन सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट ने राहुल गांधी की सभा के लिए अनुमति नहीं दी है. सिलीगुड़ी में राहुल गांधी की पदयात्रा को लेकर काफी समय से तैयारी चल रही है.

शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का पोस्टर, बैनर,कट आउट दिखाई दे रहे हैं. सिलीगुड़ी कांग्रेस काफी समय से सिलीगुड़ी में राहुल गांधी की न्याय यात्रा को सफल बनाने की तैयारी में जुट चुकी है. दो दिनों के अवकाश के बाद राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा फिर से शुरू कर रहे हैं. सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं में एक बार फिर से उत्साह बढ़ा है. सिलीगुड़ी में तो कांग्रेस कार्यकर्ता उनकी पदयात्रा को सफल बनाने के लिए जोरदार तैयारी कर रहे हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल गांधी की न्याय यात्रा रविवार को दोपहर सिलीगुड़ी में प्रवेश कर रही है. पहले से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राहुल गांधी की एक रैली होनी थी. जिसे प्रशासन ने इजाजत नहीं दी. हालांकि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी आखिर तक कह रहे हैं कि राहुल गांधी की सिलीगुड़ी में रैली होगी.

मिल रही जानकारी के अनुसार राहुल गांधी की न्याय यात्रा रविवार को जलपाईगुड़ी के फालाकाटा से शुरू होगी. यह मयनागुरी होते हुए जलपाईगुड़ी शहर पहुंचेगी. नेताजी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद राहुल गांधी पी डब्ल्यू डी जंक्शन से पैदल चलकर कदमतला चौक पहुंचेंगे. यह स्थान जलपाईगुड़ी शहर से 17 किलोमीटर दूर है. इसके बाद शिरीषतला चौराहे पर इंदिरा गांधी की प्रतिमा को श्रद्धांजलि देने के बाद फाटापुकुर से वे सीधे सिलीगुड़ी थाना मोड पहुंचेंगे. वहां से राहुल गांधी की यात्रा हाशमी चौक तक जाएगी. इसके बाद राहुल गांधी की न्याय यात्रा बागडोगरा होते हुए नक्सलबाड़ी और उत्तरी दिनाजपुर के लिए रवाना हो जाएगी.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा रास्ते में जलपाईगुड़ी के ढोका स्थित खंडाला ढाबा में दोपहर भोजन के लिए रुकेगी. मिल रही जानकारी के अनुसार उक्त ढाबे में यात्रा टीम के 300 लोग भोजन करेंगे. इन कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं में कांग्रेस के प्रमुख नेता जयराम रमेश भी शामिल हैं.वहां से उनकी यात्रा सिलीगुड़ी में प्रवेश करेगी.

मिल रही जानकारी के अनुसार राहुल गांधी सोनापुर में रात्रि विश्राम करेंगे. सिलीगुड़ी कांग्रेस सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है, सिलीगुड़ी में राहुल गांधी का भव्य स्वागत किया जाएगा. समतल और पहाड़ के कांग्रेस के बड़े-बड़े नेता राहुल गांधी की अगवानी कर सकते हैं. राहुल गांधी का स्वागत करने वाले कांग्रेस नेताओं के बारे में हालांकि अभी तक जानकारी नहीं मिल पाई है, परंतु समझा जाता है कि तराई, Dooars और पहाड़ के सभी नए पुराने नेता राहुल गांधी का अपने अंदाज में स्वागत करेंगे.

सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी का स्वागत वाम मोर्चा के कुछ नेता भी कर सकते हैं. यह भी खबर मिल रही है कि राहुल गांधी की न्याय यात्रा में वाममोर्चा के नेता और कार्यकर्ता भी भाग लेंगे. वे थाना मोड़ से लेकर हाशमी चौक तक राहुल गांधी की न्याय यात्रा के साथ जाएंगे. हालांकि इंडिया गठबंधन में शामिल तृणमूल कांग्रेस राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को बेकार बता रही है. बंगाल में प्रवेश करने के बाद राहुल की यात्रा को तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा काले झंडे भी दिखाए जा चुके हैं. अभी से यह कहना ठीक नहीं होगा कि राहुल गांधी की यात्रा में इंडिया गठबंधन के कौन-कौन से नेता शामिल होंगे और उनकी यात्रा में कितनी भीड़ होगी. परंतु एक बात तो सत्य है कि जो भी हो, सिलीगुड़ी के कांग्रेस कार्यकर्ता अपने नेता का दर्शन करने के लिए काफी उत्सुक हैं.

देखने वाली बात तो यह भी होगी कि क्या सिलीगुड़ी में प्रशासन की रैली करने की इजाजत नहीं देने के बावजूद राहुल गांधी की सभा होती है या नहीं. क्योंकि अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि राहुल गांधी की सभा भी होगी. कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया है कि तृणमूल कांग्रेस कदम कदम पर राहुल गांधी की न्याय यात्रा में रोड़े अटका रही है. लेकिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा सभी के लिए है.यह किसी का समर्थन या विरोध करने के लिए नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status