July 13, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

9 जुलाई से सिलीगुड़ी में बजेगी शहनाई!

इस समय सिलीगुड़ी या तो शांत है या फिर बारिश से बेहाल है.वर्तमान में ना तो कोई तीज त्यौहार है और ना ही कोई उत्सव, जिससे लगे कि सिलीगुड़ी में बहार है. लेकिन जल्द ही सिलीगुड़ी में शादी की बहार लौटने वाली है. सिलीगुड़ी के सुनसान पड़े भवन गुलजार होने वाले हैं. उनमें चहल-पहल बढ़ने वाली है.

पिछले लगभग 2 महीनों से सिलीगुड़ी शहर सन्नाटे में डूबा हुआ था. 27 अप्रैल के बाद विवाह का लग्न मुहूर्त खत्म हो गया. अब 2 महीने के इंतजार के बाद शादी का लग्न शुरू हो चुका है. पंडितों और ज्योतिषियों के अनुसार धन, वैभव,प्रेम संबंध तथा सुख समृद्धि का दाता शुक्र ग्रह 28 जून की शाम पश्चिम दिशा में उदय हो जाएगा. शुक्र ग्रह के उदय होते ही इसका विभिन्न राशियों पर प्रभाव पड़ना शुरू हो जाएगा.

शुक्र के उदय होने के 10 दिन बाद से ही शादी ब्याह समेत अन्य मांगलिक कार्य आरंभ हो जाएंगे. ज्योतिषाचार्य के अनुसार शादी विवाह का शुभ मुहूर्त 9 जुलाई से आरंभ होगा और 15 जुलाई तक चलेगा. इसके बाद चातुर्मास आरंभ होगा. 15 जुलाई के बाद से 15 नवंबर तक विवाह व अन्य मांगलिक कार्य नहीं होंगे. सिलीगुड़ी में जुलाई महीने में कई शादियां होने वाली है. मात्र एक हफ्ते में ही दर्जनों शादियां होने की जानकारी मिल रही है. सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी के कई भवनों की पहले ही बुकिंग की जा चुकी है. भवनों में रौनक लौटने वाली है. भवन मालिक भी बड़ी बेसब्री से 9 जुलाई का इंतजार कर रहे हैं.

सिलीगुड़ी शहर में काफी संख्या में भवन बनाए गए हैं, जहां शादी विवाह होता है. सिलीगुड़ी के बर्दवान रोड पर ही चार चार भवन स्थित है. शादी विवाह के मौसम में यह सभी भवन अक्सर गुलजार रहते हैं. दूर-दूर से लोग यहां भवन में शादी के लिए आते है, जिनकी बुकिंग काफी समय पहले ही की जा चुकी होती है. लेकिन आज इन भवनों की स्थिति दयनीय हो चुकी है. इन विवाह भवनों की रौनक गायब हो चुकी है.

सिलीगुड़ी के हिल कार्ट रोड, वर्धमान रोड, हाशमी चौक, कोर्ट मोड आदि विभिन्न इलाकों में बैंड बाजे वाले रहते हैं. इनमें से अधिकतर दूर दराज के क्षेत्रों से यहां काम की तलाश में आते हैं. इस समय बैंड वालों का हाल सबसे बुरा है. क्योंकि उन्हें काम नहीं मिल रहा है. ऐसे में कई लोगों ने अपना रोजगार तक बदल दिया है. एक बैंड पार्टी में कई कलाकार होते हैं. अप्रैल महीने के बाद से ही उनकी स्थिति काफी खराब हो चुकी है. सूत्रों ने बताया कि कुछ बैंड के सदस्य तो घर लौट गए और कुछ ने 2 महीने का समय बिताने के लिए यहां साग सब्जी बेचना शुरू कर दिया. उन्हें भी 9 जुलाई का इंतजार है.

हालांकि बरसात भी पीछा कर रही है. फिर भी 9 जुलाई से सिलीगुड़ी में शहनाई बजने जा रही है. कई घरों में लोगों ने शादी की तैयारी भी शुरू कर दी है. वहां चहल-पहल देखी जा रही है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *