May 26, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

कोलकाता-हल्दीबाड़ी, शताब्दी, सरायघाट, उत्तरबंग एक्सप्रेस रद्द!

रेलवे ने न्यू जलपाईगुड़ी और कोलकाता के बीच चलने वाली कुछ रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है. इन गाड़ियों के रद्द कर दिए जाने से एक तरफ जहां रेल यात्रियों को परेशानी होगी, तो दूसरी ओर किसी आवश्यक कार्य से सिलीगुड़ी से कोलकाता अथवा कोलकाता से सिलीगुड़ी की यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा नहीं हो सकेगी.

इन रेलगाड़ियों को अचानक रद्द कर दिए जाने से रेलयात्री काफी परेशान है. एक तो इस सीजन में रेलगाड़ियों में टिकट नहीं मिल रहा है.दूसरे में जिन यात्रियों ने टिकट बुक कराया है, वे इतने कम समय में गंतव्य जाने के लिए कोई और व्यवस्था नहीं कर पाने से सदमे में है. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो मेडिकल ट्रीटमेंट अथवा हेल्थ चेकअप के लिए कोलकाता जाते हैं, उन लोगों को काफी दिक्कत होगी.

रेलवे की तरफ से जो विज्ञप्ति जारी की गई है, उसके अनुसार हावड़ा मंडल के अंतर्गत बर्धमान स्टेशन पर पुल संख्या 213 को ध्वस्त करने के लिए विद्युत और ट्रैफिक ब्लॉक किया जा रहा है. ऐसे में इस मार्ग से होकर जाने वाली रेलगाड़ियों को या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनका मार्ग परिवर्तन किया जा रहा है.

जिन रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया गया है, उनमें 4 फरवरी 2023 को रवाना होने वाली ट्रेन संख्या 12363 कोलकाता से हल्दीबाड़ी एक्सप्रेस, 5 फरवरी 2023 को चलने वाली ट्रेन संख्या 12364 हल्दीबारी से कोलकाता के बीच रद्द रहेगी.

9 फरवरी 2023 को हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होने वाली ट्रेन संख्या 12041 तथा 12042 हावड़ा न्यू जलपाईगुड़ी तथा हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस रद्द रहेगी. कोलकाता और एनजेपी के बीच चलने वाली एक और ट्रेन को रद्द किया गया है.

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल गाड़ी संख्या 12345 जो हावड़ा से गुवाहाटी के बीच चलती है, सराय घाट एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी. कार्य निर्माण के चलते रेल गाड़ी संख्या 13147 जो सियालदह से वामनघाट के बीच चलती है, उत्तरबंग एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी. अगर आप 4 तारीख से लेकर 9 तारीख के बीच गंतव्य स्थल के लिए जाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि अपनी यात्रा स्थगित कर दें.

सिलीगुड़ी और आसपास के लोगों के लिए उपरोक्त सभी रेलगाड़ियां काफी महत्वपूर्ण होती हैं. उपरोक्त एक्सप्रेस रेलगाड़ियों में सिलीगुड़ी के अनेक यात्री कोलकाता की यात्रा करते हैं. या फिर कोलकाता से सिलीगुड़ी आते हैं. अब उपरोक्त तिथियों में इन गाड़ियों के नहीं चलने से कोलकाता अथवा कोलकाता से सिलीगुड़ी जाने वाले रेल यात्रियों को फ्लाइट अथवा बस आदि से ही यात्रा करनी होगी. अन्यथा उन्हें अपनी यात्रा स्थगित करनी होगी!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *