February 5, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बागडोगरा सिटी बन सकता है, होगा विकास!

सिलीगुड़ी के बाद अब बागडोगरा का विकास होने जा रहा है. यू तो बागडोगरा का पहले से ही विकास हुआ है, परंतु अब बागडोगरा के विकास में एक और नया आयाम जुड़ने वाला है. बागडोगरा में उद्योग धंधे लगेंगे. शहरीकरण भी तेजी से होगा. यहां बड़ी-बड़ी इमारतें होंगी. फैक्ट्री, कल कारखानों का विस्तार होगा. सिलीगुड़ी के नजदीक है बागडोगरा. जब सिलीगुड़ी का विकास हो रहा हो तो भला बागडोगरा कैसे पीछे रहे!

बागडोगरा का विकास करेंगे डेवलपर्स और उद्योगपति. जमीन देगा रेलवे. आप बागडोगरा जाएंगे तो देखेंगे कि रेलवे स्टेशन के आसपास रेलवे की काफी भूमि बेकार पड़ी है. रेल भूमि विकास प्राधिकरण के अनुसार 22183 वर्ग मीटर जमीन पड़ी है. रेलवे यह भूमि बेचने जा रही है. अगर लोकेशन की बात करें तो नजदीक में ही बागडोगरा हवाई अड्डा है. हवाई अड्डे से 2.8 किलोमीटर की दूरी पर यह जमीन स्थित है. उत्तर दिशा में राष्ट्रीय सड़क मार्ग जो पूर्णिया की ओर चला जाता है जबकि पूरब की तरफ रेलवे सुरक्षा बल का क्षेत्र है.

रेलवे की संपूर्ण भूमि है. इस भूमि पर उद्योगपतियों और डेवलपर्स की नजर है. अगर यहां फैक्ट्री, उद्योग धंधे और बड़ी-बड़ी इमारतें हो जाए तो यह सिटी का स्वरूप धारण कर सकता है. क्योंकि सिटी में बुनियादी तौर पर यही सब बातें देखी जाती हैं. पश्चिम बंगाल सरकार की भांति ही रेलवे 99 साल की लीज पर यह भूमि उद्योगपतियों और डेवलपर्स को देगी.

आपको बताते चलें कि 4 जनवरी को ही इस जमीन की ई बोली लगा दी गई थी. इसमें स्थानीय और राष्ट्रीय डेवलपर्स उपस्थित थे. डेवलपर्स ने इसमें काफी रुचि दिखाई थी. अब रेलवे और रेल भूमि विकास प्राधिकरण आवासीय वाणिज्यिक विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर रही है. इसकी अंतिम तारीख 14 फरवरी घोषित कर दी गई है. यानी 14 फरवरी को ई बोली लगेगी.

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द बागडोगरा को एक नए रूप और सिटी के रूप में देख सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *