February 3, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिक्किम में छाएगी हरियाली, सिलीगुड़ी कब जागेगा?

प्राकृतिक रूप से खूबसूरत सिक्किम प्रदेश कई उपमाओं के लिए देश और दुनिया में प्रसिद्ध है. जैसे सिक्किम में 100% ऑर्गेनिक खेती, सिक्किम की स्वच्छता,अनुशासन, शांति और स्थिरता के साथ साथ यहां की जलवायु तथा प्राकृतिक सुंदरता विश्व प्रसिद्ध है. अब सिक्किम की विशेषताओं में एक और उपमा जुड़ने जा रहा है. वह है सिक्किम की हरियाली!

सिक्किम प्रदेश हरा भरा और हरियाली से लहलहा उठेगा. यहां के वन, जंगल, चट्टान और खेत खलिहान सब जगह हरे भरे पेड़ नजर आएंगे. सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने मेरा पेड़ मेरी संपत्ति योजना शुरू की है. अगर उसका ठीक तरीके से अनुसरण किया गया तो जल्द ही सिक्किम एक नए रंग रूप में नजर आएगा.

इन दिनों सिक्किम में मेरा पेड मेरी संपत्ति योजना शुरू की गई है. इसके तहत सिक्किम सरकार ने घोषणा की है कि अगर सिक्किम में कोई बच्चा जन्म लेता है, तो वन विभाग बच्चे के जन्म के उपलक्ष्य में 100 पेड़ लगाएगा. इसके अलावा बच्चे के माता पिता और परिवार के लोग भी वृक्षारोपण करके बच्चे की जन्म की खुशी मनाएंगे.

हालांकि सिक्किम सरकार की यह घोषणा पर्यावरण को समृद्ध करने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम माना जा रहा है. परंतु जानकार मानते हैं कि ऐसा करने से सिक्किम जो एक पहाड़ी प्रदेश है, सिक्किम के पहाड़ की स्थिरता को मदद मिलेगी. क्योंकि वृक्ष और पेड़ पौधे चट्टानों को मजबूती से पकड़े रहते हैं. ऐसे में भूस्खलन और चट्टान खिसकने की घटनाओं में भी कमी आ सकती है.

सिक्किम सरकार की इस घोषणा और कार्यनीति की सब जगह तारीफ हो रही है. सिक्किम के मुख्यमंत्री की पर्यावरणीय नीति तथा पहाड़ स्थिरीकरण के फैसले से पश्चिम बंगाल और दूसरे प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों तथा स्थानीय प्रशासन को लाभ उठाना चाहिए तथा अपनी जनता के हित में कुछ इसी तरह के कदम उठाने की जरूरत है. खासकर पहाड़ी इलाकों में तो यह और आवश्यक हो गया है.

आज पर्यावरण को समृद्ध करने की जरूरत है. सिलीगुड़ी को स्वस्थ, सुंदर तथा हरा भरा बनाने के लिए यूं तो सिलीगुड़ी नगर निगम अनेक कदम उठा रहा है, परंतु अगर सिक्किम सरकार की तर्ज पर कुछ इसी तरह की बडी प्रेरक घोषणा सिलीगुड़ी और पहाड़ी इलाकों में की जा सके तो ना केवल सिलीगुड़ी और आसपास के इलाके हरे भरे और खूबसूरत नजर आएंगे, बल्कि इसका पर्यावरण पर भी काफी असर पड़ेगा.साथ ही नवजात शिशु तथा उसके परिवार को जन्मदिन की खुशी भी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *