February 6, 2023
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

सिलीगुड़ी के उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी हो जाएं सावधान! नहीं चलेगी परीक्षा में नकल!

सिलीगुड़ी के उच्च माध्यमिक परीक्षार्थी हो जाएं सावधान और अभी से ही पढ़ाई करना शुरू कर दें. यह ना सोचें कि अगर नहीं भी पढेंगे तो परीक्षा में नकल करके पास हो जाएंगे. अब तक तो परीक्षा में नकल जैसी आम बात थी. मगर इस बार शायद ऐसा ना हो. क्योंकि पश्चिम बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन परीक्षा में नकल रोकने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रहा है और परीक्षार्थियों को जैसे चेतावनी दे दी है कि पढ़ोगे लिखोगे तभी होंगे पास.

सिलीगुड़ी समेत पूरे बंगाल में 14 मार्च से उच्च माध्यमिक परीक्षा शुरू हो रही है और 27 मार्च तक चलेगी. इस बार 830000 परीक्षार्थी परीक्षा देने जा रहे हैं. राज्य भर में कुल परीक्षा केंद्रों की संख्या 2500 है. एक परीक्षा केंद्र में 8 से 10 और कहीं-कहीं 12 से 20 तक परीक्षा रूम हो सकते हैं. चर्चा तो यह तक है कि सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

सूत्र बता रहे हैं कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय कड़ी चेकिंग का सामना करना पड़ेगा. खासकर ऐसे परीक्षा केंद्रों में जहां पूर्व में नकल की काफी शिकायतें आई थी. पश्चिम बंगाल कौंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन कई कदम उठाने जा रहा है. इनमें से परीक्षा केंद्रों में radio-frequency वाले मेटल डिटेक्टर का भी प्रयोग किया जा सकता है. हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं हो सका है. चर्चा चल रही है. कुल मिलाकर काउंसिल की कोशिश परीक्षा में नकल को समाप्त करना है.

अगर ऐसा होता है तो बगैर पढ़ाई लिखाई के आप परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सकते. इसलिए आप अभी से ही परीक्षा की तैयारी में जुट जाइए. सिलीगुड़ी में कुछ समाजसेवी और स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से विद्यार्थियों को फ्री कोचिंग दिया जा रहा है. सिलीगुड़ी नगर निगम के अंतर्गत विभिन्न वार्डों में विभिन्न राजनीतिक दलों तथा क्लबों की ओर से उच्च माध्यमिक परीक्षार्थियों को फ्री कोचिंग कराया जा रहा है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उच्च माध्यमिक परीक्षा सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगी और दोपहर 1:15 पर समाप्त होगी. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने और उत्तर लिखने के लिए 3 घंटे 15 मिनट का समय मिलेगा. परीक्षा केंद्र के सुपरवाइजर को 1 घंटे पहले प्रश्न पत्र मिल जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *