May 6, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

धुपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस विजयी!

धुपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव का रिजल्ट आ गया है. तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार ने सातवें राउंड की गिनती खत्म होने के बाद भाजपा उम्मीदवार को 2931 वोटो से हरा दिया. छठे राउंड की समाप्ति पर तृणमूल कांग्रेस 3773 वोटो से आगे चल रही थी.

धुपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव के लिए आज सुबह से ही कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना चल रही थी. यहां 5 सितंबर को चुनाव हुए थे. तृणमूल कांग्रेस ने धुपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए ऐडी चोटी का जोर लगा दिया था. तृणमूल कांग्रेस के छोटे से लेकर बड़े नेता धुपगुड़ी में डेरा डाल चुके थे. यहां तक कि स्वयं तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी भी प्रचार के लिए आए थे.

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने अपनी सीट बचाने के लिए केंद्रीय मंत्रियों को यहां उतारा था. केंद्रीय मंत्री सुभाष सरकार, जान बारला और निशिथ प्रमाणिक ने यहां धुआंधार प्रचार किया. यहां तक कि राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी, राज्य भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार समेत भाजपा के एक दर्जन से ज्यादा नेताओं ने अपने उम्मीदवार की जीत के लिए सभी तरह के प्रयास किए. लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली.

आज सुबह जब मतगणना शुरू हुई तो भाजपा को पूरा भरोसा था कि यहां से भाजपा की ही जीत होगी. इसलिए कार्यकर्ता भी जश्न के मूड में थे. तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता भी अपनी पार्टी के उम्मीदवार की जीत के प्रति आश्वस्त थे. सुबह गिनती शुरू होने के समय भाजपा कार्यकर्ताओं का कॉन्फिडेंस लेवल बना हुआ था. लेकिन तीसरे राउंड की गिनती के बाद जब आंकड़े बदलते चले गए तब उम्मीद और नाउम्मीद दोनों ही दोनों पक्षों में देखा जाने लगा. मतगणना केंद्र के बाहर टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बीजेपी चोर है के नारे लगाए. इसके बाद जवाब में भाजपा की ओर से भी तृणमूल कांग्रेस का पलटवार किया गया.

जलपाईगुड़ी जिले के अंतर्गत धुपगुड़ी विधानसभा सीट भाजपा विधायक के निधन के कारण रिक्त हुआ था. भारतीय जनता पार्टी ने यहां से एक सैनिक परिवार को टिकट दिया था. भाजपा की ओर से तापसी राय मैदान में थी. जबकि तृणमूल कांग्रेस ने निर्मल चंद्र राय को अपना उम्मीदवार बनाया था.वही माकपा और कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार ईश्वर चंद्र राय थे. लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच ही था.

पांचवे राउंड की गिनती के बाद एक बार फिर से भाजपा उम्मीदवार तापसी राय तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार से आगे निकल गई तो भाजपा कार्यकर्ताओं में जोश भरने लगा. पांचवें राउंड की गिनती के बाद तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार निर्मल चंद्र राय 800 वोटो से पीछे रह गए. इससे तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में भी थोड़ी सी मायूसी देखी गई.

पांचवे राउंड की समाप्ति पर निर्मल चंद्र राय भाजपा प्रत्याशी से 962 वोटो से आगे हो गए. पांचवें राउंड की समाप्ति पर टीएमसी को 50441 वोट मिले. जबकि भाजपा को 49479 वोट मिले. जबकि कांग्रेस समर्थित वाममोर्चा उम्मीदवार को 5590 वोट मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status