April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

होली को देखते हुए फटाफट बैंक का काम निपटा लें,अन्यथा होगी परेशानी!

बैंकों में एक बार फिर से शनिवार से लेकर सोमवार तक लगातार तीन दिनों तक छुट्टियां रहेंगी. इसके बाद देश के अलग-अलग राज्यों में कुछ क्षेत्रीय उत्सव और गुड फ्राइडे के चलते बैंक की छुट्टी रहेगी. अगर एक-दो दिन तक बैंक खुले भी रहते हैं तो शायद ही आपका काम हो. क्योंकि मंगलवार को बैंक खुले रहने पर बैंकों में भीड़ ज्यादा होगी. ऐसे में एक छोटे से कार्य के लिए भी आपको पूरा दिन समय गंवाना होगा.

आपके हाथ में 2 दिन है. बृहस्पतिवार और शुक्रवार. शनिवार को चौथा शनिवार के चलते बैंक की छुट्टी रहेगी. रविवार को बैंक में अवकाश रहता है. सोमवार को होली है. मंगलवार को बैंक खुले तो होंगे लेकिन भीड़ और होली के चलते कार्य निष्पादन में व्यवहारिक समस्या आ सकती है. वैसे भी होली के दूसरे दिन बैंकों में कर्मचारियों की उपस्थिति बहुत कम रहती है. इसी तरह से बुधवार को बैंक खुला है लेकिन बैंक के कर्मचारी और अधिकारी वर्तमान सत्र का काम करते नजर आएंगे. ग्राहकों का काम बहुत कम होगा. 31 मार्च तक अगले सत्र के लिए बैंक के सारे अधूरे काम पूरे करने होते हैं.

मार्च का महीना ऐसे भी बैंकों के लिए महत्वपूर्ण महीना होता है. इस महीने बैंक के कर्मचारी पूरे सत्र के लेनदेन और अन्य वित्तीय कार्यों का निष्पादन करते व्यस्त रहते हैं. ऊपर से छुट्टी के चलते शेष कारोबारी दिवस में उन्हें अपने कार्य निपटाने होते हैं.ऐसे में ग्राहकों का काम बहुत कम हो पाता है. कहने का मतलब यह है कि बृहस्पतिवार और शुक्रवार दो दिन ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण है. अगर आपका कोई भी कार्य अधूरा रह गया हो तो फटाफट निपटा ले,अन्यथा अगले हफ़्ते आपको अपना कार्य करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इस महीने बैंकों में कुल मिलाकर 14 छुट्टियां हैं. यानी आधा महीना छुट्टी. इन छुट्टियों में क्षेत्रीय छुट्टियां भी शामिल हैं. देश के कुछ अन्य राज्यों में जैसे अगरतला, अहमदाबाद,आइजोल ,भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई ,नागपुर, रायपुर, रांची, शिलांग और शिमला में कुछ क्षेत्रीय अवकाश भी हो सकते हैं. कुछ क्षेत्रों में तो होली सोमवार की बजाय मंगलवार और स्थानीय त्यौहार के चलते भी बैंकों के कामकाज पर असर होगा. स्थानीय त्यौहार के चलते बैंकों में छुट्टियां हो सकती हैं. इसके अलावा गुड फ्राइडे को देशभर में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि केवल 2 दिन आपके पास है.अगर बैंक का कोई भी काम जो इस महीने आपको कराना जरूरी है तो बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अवश्य करा लें. अन्यथा एक छोटे काम के लिए अगले हफ़्ते बैंक का चक्कर लगाने से लेकर कार्य पूरा हो, इसमें भी संदेह है. समय की भी काफी बर्बादी होगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status