April 16, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग राजनीति सिलीगुड़ी

ममता बनर्जी का फरमान! सिलीगुड़ी के बस्ती क्षेत्र के लोगों को मिलेगा जमीन का मुफ्त पट्टा!

उत्तर बंगाल के दौरे पर आयी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी स्थित फुलबारी की रैली में अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए सिलीगुड़ी और बस्ती क्षेत्र के गरीब लोगों को भारी राहत दी है. जो लोग वर्षों से भूमि के पट्टे को लेकर सिलीगुड़ी नगर निगम और प्रशासन से संघर्ष कर रहे थे, अब उन सभी को आसानी से मुफ्त में पट्टे दिए जाएंगे. इसका लाभ उन लोगों को भी मिलेगा, जो बस्ती क्षेत्र में रहते तो हैं लेकिन उनका अपना पक्का मकान है या बहुमंजिले भवन में निवास करते हैं. लेकिन मकान की जमीन अधिकृत नहीं है. उन सभी को भी पट्टे मिलेंगे.

ऐसे लोग, जो अनधिकृत रूप से बिल्डिंग बनाकर रह रहे हैं, उन्हें जमीन का पट्टा लेने के लिए एक प्रक्रिया के तहत बाजार भाव पर जमीन का शुल्क देना होगा. हालांकि यह मामूली शुल्क ही होगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव को निर्देश दिया है कि सरकार के इस फैसले पर जल्द अमल किया जाए. मुख्यमंत्री की इस घोषणा से सिलीगुड़ी के बस्ती क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों को जरूर प्रसन्नता हो रही होगी.

मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि उनकी सरकार लखी भंडार, विधवा भत्ता, वृद्धा भत्ता, किसानों के लिए योजनाएं और आर्थिक सहायता, छात्र छात्राओं के लिए कन्याश्री, मेधा श्री, साइकिल योजना, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड समेत सभी योजनाओं को लोगों तक पहुंचा रही है. उन्होंने जमीन के पट्टे पर चर्चा करते हुए कहा कि अलीपुरद्वार में 7044 गरीब लोगों को जमीन के पट्टे दिए गए हैं. इसके अलावा जलपाईगुड़ी जिले में 5033 लोगों को जमीन के पट्टे दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि सिलीगुड़ी नगर निगम के उतरन (बस्ती क्षेत्र) में 1,74000 लोगों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे. इसके लिए उनके पास आवेदन आया है और सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर गौतम देव ने उन्हें बताया भी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने 250 कॉलोनियों को चिन्हित किया है. वहां निवास करने वाले सभी गरीब लोगों को जमीन के पट्टे दिए जाएंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कूचबिहार की रैली में CAA के मुद्दे पर भाजपा पर जमकर हमला बोला. ममता बनर्जी ने दावा किया कि भाजपा राजनीति करने के लिए ही CAA को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही है. इसलिए आप लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. यहां कोई एनआरसी नहीं होगा.

कूचबिहार के एक सरकारी कार्यक्रम के मंच से बोलते हुए मुख्यमंत्री ने बीएसएफ के खिलाफ विस्फोटक दावा किया है. उन्होंने लोगों से कहा है कि अगर बीएस एफ अलग से पहचान पत्र जारी करता है तो इसे मत ले. अन्यथा एनआरसी के तहत आ जाएंगे. उन्होंने लोगों से कहा कि अगर बीएसएफ अत्याचार करता है, तो तुरंत थाने में एफआईआर दर्ज कराएं. शीतलकूची में सीआईएसएफ की गोलीबारी में चार लड़कों की मौत की घटना का जिक्र करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि मत भूलिए कि बीएसएफ ने चार लड़कों की गोली मार कर हत्या कर दी थी.

रासलीला मैदान में भाषण के बाद ममता बनर्जी सिलीगुड़ी पहुंची तो तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और स्थानीय नेताओं ने उनका पुरजोर स्वागत किया. यहा मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई. मुख्यमंत्री ने सिलीगुड़ी, बस्ती क्षेत्र और पहाड़ के लोगों को भारी सौगात दी है. ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने पहाड़, तराई और Dooars में चाय बागान की अनुपयुक्त जमीन को ले लिया है. वहां पर चाय बागानों के श्रमिक निवास करते हैं. ऐसी जमीन की एक सूची तैयार की जाएगी और उसके पट्टे चाय श्रमिकों में वितरित किए जाएंगे. उन्होंने चाय श्रमिकों को पट्टे दिए जाने के साथ-साथ मकान बनाने के पैसे दिए जाने की भी बात कही.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहाड़ में सर्दी का जिक्र करते हुए कहा कि वहां के स्कूलों में हीटर लगाए जाएंगे, ताकि बच्चों को पढ़ने में असुविधा नहीं हो. उन्होंने इसके लिए अपनी सरकार की ओर से 100 करोड़ का फंड जारी करने की घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही GTA के चेयरमैन से बात होगी. मुख्यमंत्री की सभा में उन्हें सुनने के लिए बस्ती क्षेत्र से भारी संख्या में स्त्री, पुरुष, छात्र नौजवान सभी आए थे. मुख्यमंत्री ने हिंदी और बांग्ला दोनों में ही स्थानीय लोगों को संबोधित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status