April 14, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल दार्जिलिंग मौसम सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी समेत दार्जिलिंग जिले में होगी बारिश और बर्फबारी!

पहली जनवरी से ही सिलीगुड़ी और उत्तर बंगाल, सिक्किम आदि क्षेत्रों में चला आ रहा ठंड का सितम पिछले दो दिनों से कमता नजर आ रहा है. कई लोगों का मानना है कि अब ठंड लौट कर नहीं आएगी और यह धीरे-धीरे खत्म होती जाएगी. लेकिन आप इस भुलावे में मत रहिए. कम से कम सिलीगुड़ी में तो लोग यही कह रहे हैं कि अब हड्डियों तक को सिहरा देने वाली वाली ठंड लौटकर नहीं आएगी.

लेकिन ऐसा सोचना जल्दबाजी होगा. मौसम विभाग का संकेत है कि एक बार फिर से हड्डियों तक को सिहरा देने वाली ठंड लौटकर आने वाली है. यह ऐसी ठंड होगी, जो अब तक नहीं पड़ी थी. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज से दार्जिलिंग और पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो जाएगी. बारिश भी होने वाली है. इसके साथ ही सिलीगुड़ी और समतल क्षेत्र में भी हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. यह आगे भी जारी रह सकती है. कम से कम शुक्रवार तक तो ऐसा ही मौसम रहेगा.

बारिश और बर्फबारी से ठंड का बढ़ना लाजिमी है. उत्तर पश्चिमी हवाएं भी चलने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ और तेज हवाओं के प्रभाव से दिन और रात का पारा लगातार गिरने वाला है. दार्जिलिंग के साथ-साथ सिक्किम की पहाड़ियों में भी बर्फबारी होने वाली है. इस तरह से पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी, तेज हवाएं और समतल में बारिश के साथ तेज हवाएं ठंड का सितम ढा सकती हैं. आज जो मौसम दिख रहा है, कल वह नहीं रहेगा. इसके पूरे आसार हैं. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों में पारा इतना गिर सकता है कि यह एक रिकॉर्ड बनेगा.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी में यह नहीं बताया गया है कि बारिश होने के बाद कोहरा छटेगा या नहीं .ठंड की विदाई होगी या नहीं. यह बाद के आकलन पर पता चलेगा. मौसम विभाग के सिक्किम क्षेत्र के निदेशक गोपीनाथ राहा के अनुसार सिलीगुड़ी, सिक्किम और दार्जिलिंग में बारिश का अनुकूल मौसम बन रहा है. इससे पारा गिरेगा और ठंड बढ़ेगी. बंगाल की खाड़ी में एक प्रति चक्रवात बन रहा है. इससे पहाड़ी इलाकों में बारिश होने के पूरे आसार हैं.

सिलीगुड़ी, उत्तर बंगाल , सिक्किम के अलावा भी देश के शेष राज्यों में भी ठंड लौटकर आने वाली है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान आदि राज्यों में ठंड बढ़ने वाली है. पहाड़ी राज्यों में इसी हफ्ते बर्फबारी और बारिश होने वाली है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, बिहार से लेकर हरियाणा, पंजाब तक कोहरे का कहर बताया है. दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और पंजाब में शनिवार तक बारिश होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status