April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल जुर्म सिलीगुड़ी

सिलीगुड़ी के हांगकांग मार्केट में रेड! दुकान छोड़कर भागे दुकानदार!

कॉस्मेटिक की दुनिया में भारत की एक प्रसिद्ध कंपनी के उत्पाद से मिलते जुलते नकली उत्पाद सिलीगुड़ी में चोरी चुपके तैयार करने और बिक्री किए जाने की जानकारी काफी दिनों से कंपनी के अधिकारियों को मिल रही थी. कंपनी के द्वारा नकली उत्पाद बेचने और कंपनी के ब्रांड का इस्तेमाल करने को लेकर कुछ दुकानदारों को पहले भी आगाह किया गया था.

इनमें सिलीगुड़ी के कुछ दुकानदार भी शामिल थे, जो सिलीगुड़ी के हांगकांग मार्केट में कॉस्मेटिक की दुकान चलाते हैं. लेकिन इसके बावजूद दुकानदार मिलते जुलते नाम और ब्रांड से कॉस्मेटिक सामान की बिक्री करते जा रहे थे. आखिरकार कंपनी ने इसे लेकर मुंबई हाई कोर्ट में एक याचिका दायर कर दी थी और तुरंत कंपनी के मिलते-जुलते नाम और ब्रांड का उपयोग बंद करने का कोर्ट से दरखास्त किया था. मुंबई हाई कोर्ट ने कंपनी की याचिका पर सुनवाई की और इसकी जांच करने का एक पैनल गठित कर दिया.

यह जांच पैनल जिसमें मुंबई पुलिस के अधिकारी, अपराध शाखा के अधिकारी और याचिकाकर्ता के वकील सिलीगुड़ी पहुंचे और सिलीगुड़ी थाना के वरिष्ठ अधिकारियों के सहयोग से सिलीगुड़ी के हांगकांग मार्केट में अभियान चलाया. इसमें पुलिस को सफलता मिली है. सुबह चलाए गए रेड अभियान में हांगकांग मार्केट में दुकानदारों में दहशत फैल गई. पुलिस की टीम जैसे ही कॉस्मेटिक की दुकानों पर पहुंची तो दुकानदार उस समय तक तो बेफिक्र थे. लेकिन जैसे ही उन्हें रेड की जानकारी हुई, वह भयभीत हो उठे.

पुलिस और मुंबई अपराध शाखा की टीम ने एक साथ पांच दुकानदारों की दुकानों पर रेड डाला. उनमें से तीन दुकानों में प्रसिद्ध कंपनी के मिलते-जुलते उत्पाद, नाम और ब्रांड को पुलिस ने रिकवर किया. कंपनी के वकील ने कहा कि जिन दुकानों में कंपनी के नाम और ब्रांड का इस्तेमाल करके उत्पादों को बेचा जा रहा था, उन दुकानदारों के मालिक पिछले रास्ते से फरार हो गए. पुलिस ने वहां से कई कॉस्मेटिक सामान जप्त किए हैं जो एक प्रसिद्ध कंपनी के मिलते जुलते नाम और ब्रांड से बेचे जा रहे थे.

सिलीगुड़ी पुलिस ने तीन दुकानों को सील कर दिया है. प्रसिद्ध कंपनी के वकील ने बताया है कि अभी हांगकांग मार्केट में कई ऐसी कॉस्मेटिक की दुकानें हैं, जहां उनकी कंपनी के नाम और ब्रांड का इस्तेमाल करके कॉस्मेटिक उत्पाद बेचे जाते हैं. इसके बारे में जल्द ही पता लगाया जाएगा और दुकानदारों के खिलाफ मुंबई पुलिस सिलीगुड़ी पुलिस के सहयोग से रेड अभियान चलाएगी. सूत्रों ने बताया कि हॉन्ग कोंग मार्केट में कुछ और दुकानदारों के खिलाफ पुलिस रेड डाल सकती है.

सूत्रों ने बताया कि सिलीगुड़ी एक ऐसा शहर है, जहां प्रसिद्ध कंपनियों के नकली उत्पाद बेचे जाते हैं. साबुन से लेकर तेल और रोजाना खाने-पीने के अधिकांश सामान भी नकली बेचे जाते हैं. इस काम में कुछ व्यापारी शामिल होते हैं. सिलीगुड़ी के उपभोक्ता भी आए दिन इसकी शिकायत करते रहते हैं. परंतु सबूत और साक्ष्य के अभाव में दुकानदारों के खिलाफ पुलिस और फूड इंस्पेक्टर चाह कर भी कार्रवाई नहीं कर पाते हैं. ऐसे में समझा जाता है कि काफी दिनों के बाद इस छापे की कार्रवाई से मिलावटी और नकली उत्पादों के विक्रेता और व्यापारियों में डर पैदा होगा.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status