April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

सात चरणों में 19 अप्रैल से 1 जून तक चुनाव होंगे! कब कब होंगे आपके इलाके में चुनाव, जानें!

आज चुनाव आयोग ने आखिरकार देशभर में लोकसभा चुनाव और सिक्किम समेत अन्य कई राज्यों के विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी. लोकसभा के चुनाव सात चरणों में होंगे. 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव होगा और सातवें चरण का चुनाव 1 जून को खत्म होगा. 19 अप्रैल के बाद 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई , 25 मई और 1 जून को आखिरी चरण का चुनाव संपन्न होगा. जबकि मतगणना 4 जून को होगी.

19 अप्रैल को 102 सीटों पर चुनाव होंगे. 26 अप्रैल को 89 सीटों पर, 7 मई को 94 सीटों पर, 13 मई को 96 सीटों पर, 20 मई को 49 सीटों पर, 25 मई को 57 सीटों पर और 1 जून को भी 57 सीटों पर चुनाव होंगे. पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होंगे. दार्जिलिंग संसदीय क्षेत्र में 26 अप्रैल को चुनाव होंगे. जबकि 19 अप्रैल को जलपाईगुड़ी संसदीय क्षेत्र में मतदान होंगे. पहली बार बंगाल में निष्पक्ष और हिंसा रहित चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने कई फरमान जारी किए हैं .

पहली बार चुनाव आयोग ने देश में 85 साल से ज्यादा के मतदाताओं के लिए उनके घर पर ही वोटिंग की नई प्रक्रिया की व्यवस्था की है. अगर 85 साल से ज्यादा के बुजुर्ग नजदीकी मतदान केदो पर नहीं जा पाते हैं तो उन्हें उनके घर पर ही मतदान की व्यवस्था चुनाव आयोग के द्वारा की जाएगी. इसके लिए उन्हें चुनाव आयोग की ओर से आवेदन फॉर्म दिया जाएगा. जिसे भरकर देने के बाद चुनाव आयोग के अधिकारी व्यक्ति के घर पर मतदान की व्यवस्था करेंगे.

चुनाव आयुक्त ने कहा है कि किसी की भी निजी जिंदगी पर राजनीतिक दलों के नेता चुनाव प्रचार के दौरान हमला न करें. इसके अलावा पहली बार चुनाव आयुक्त ने कुछ नए निर्देश भी दिए हैं. जिनसे सुरक्षित और निष्पक्ष मतदान की प्रक्रिया में मदद मिलेगी. आज से देश भर में आचार संहिता लागू हो गई है. पहले चरण 19 अप्रैल को तीन सीटों जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण 26 अप्रैल को तीन सीटों दार्जिलिंग, रायगंज और बालूरघाट पर, तीसरे चरण 7 मई को चार सीटों मालदा, उत्तर मालदा, दक्षिण जंगीपुर और मुर्शिदाबाद सीटों पर, चौथे चरण 13 मई को 8 सीटों बहरामपुर, कृष्णा नगर, राणाघाट, बर्दवान ईस्ट ,वर्धमान वेस्ट, आसनसोल, बीरभूम और बोलपुर संसदीय क्षेत्र में वोट पड़ेंगे.

पांचवें चरण 20 मई को 7 सीटों पर बंगाल, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग सीटों के लिए चुनाव होंगे. छठा चरण 25 मई को 8 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें तमलुक, कांथी, घटाल,झाड़ग्राम ,मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा और विष्णुपुर शामिल है और अंतिम चरण 1 जून को 9 सीटों पर चुनाव होंगे. इनमें दम दम, डायमंड हार्बर ,कोलकाता साउथ, कोलकाता नॉर्थ इत्यादि संसदीय क्षेत्र शामिल है. पश्चिम बंगाल में पहली बार 15,25000 नए मतदाता वोट डालेंगे. चुनाव के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी या हंगामे की शिकायत पर 100 मिनट के भीतर चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई की जाएगी. जबकि फर्जी वोट डालने वाले लोगों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे.

राज्य में मतदाताओं की कुल संख्या 7 करोड़ 58 लाख है. इनमें से 3 करोड़ 85 लाख पुरुष मतदाता है जबकि 3 करोड़ 73 लाख महिला मतदाता शामिल है.इस बार के चुनाव में राज्य में 85 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं की कुल संख्या 4 लाख 86 हजार है. 4,92000 दिव्यांग वोटर है जबकि थर्ड जेंडर वाले मतदाताओं की संख्या 1837 है. पहली बार इस चुनाव में दिव्यांग तथा महिला वोटर के लिए खास व्यवस्था की जा रही है. उनके लिए अलग मतदान केंद्र तैयार किए जाएंगे. महिलाओं के लिए तैयार मतदान केदो का संचालन महिलाएं ही करेगी और उनकी सुरक्षा की जिम्मेवारी भी महिलाएं ही उठाएंगी.

पश्चिम बंगाल में चुनाव को लेकर बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने कहा है कि चुनाव में किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मतदान के दिन वह खुद ही इलाकों के दौरे पर रहेंगे. राज्यपाल के इस निर्देश के बाद राजनीतिक दलों खासकर तृणमूल कांग्रेस ने राज्यपाल पर कटाक्ष करना शुरू कर दिया है तृणमूल नेता कुणाल घोष ने कहा है कि राज्यपाल का काम रोड पर घूमना नहीं है. बहर हाल चुनाव की घोषणा होने के बाद सिलीगुड़ी और पूरे प्रदेश में राजनीतिक गहमागहमी बढ़ने वाली है.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status