April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

नए साल का जश्न मनाने सिलीगुड़ी पहुंच रहे पर्यटक!

इस समय सिलीगुड़ी के निकट न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जा रही है. मुंबई, दिल्ली, चेन्नई आदि शहरों से एनजेपी पहुंच रही रेलगाड़ियो में स्टेशन पर उतरने वाले अधिकतर पर्यटक दिखाई देंगे. यह पर्यटक दार्जिलिंग और सिक्किम घूमने के लिए आए हैं. वह नए साल का जश्न पहाड़ की खूबसूरत वादियो में मनाना चाहते हैं.

इस समय पहाड़ में मौसम भी काफी अच्छा है. घूमने लायक है. नए साल के कई आकर्षक कार्यक्रम भी पहाड़ों पर रखे गए हैं. पर्यटकों के स्वागत से लेकर उनके घूमने फिरने और परिवहन के लिए सभी इंतजाम रखे गए हैं. इस समय बच्चों के स्कूल की छुट्टियां भी पड़ गई है. विंटर वेकेशन के कारण 7 जनवरी को स्कूल खुलेंगे. ऐसे में बच्चे भी अपने अभिभावकों के साथ सिलीगुड़ी पहुंच रहे हैं. जैसे ही वह स्टेशन से बाहर आते हैं, उनका स्वागत टूर एंड ट्रेवल्स के एजेंट करते हैं. एनजेपी पहुंचने के बाद पर्यटकों को कुछ करने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि उन्होंने पहले से ही पैकेज ले रखा होता है. ऐसे में टूर एंड ट्रैवल्स एजेंट या ऑपरेटर उन्हें स्टेशन से लाने और होटल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाते हैं.

आज एनजेपी स्टेशन पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी गई. आज सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग तथा सिक्किम जाने वाली टैक्सी और छोटे वाहनों में काफी भीड़ देखी गई. मिली जानकारी के अनुसार पर्यटकों ने पूरे 1 हफ्ते का घूमने का शेड्यूल बना रखा है. कई पर्यटकों ने बताया कि दार्जिलिंग और सिक्किम तो वह घूमेंगे ही. इसके साथ ही सिलीगुड़ी और आसपास के चिर परिचित पिकनिक स्थल पर भी जाएंगे और नए साल का जश्न मनाएंगे.

पर्यटकों के गाइड के लिए एनजेपी स्टेशन पर एक बोर्ड भी लगाया गया है. पर्यटक कहां-कहां घूम सकते हैं, यह बताया गया है. वहां तक जाने के लिए वाहन कहां से मिलेंगे, यह भी जानकारी दी गई है. लोकेशन पर पर्यटक क्या-क्या देख सकेंगे, यह भी बताया गया है. कई पर्यटक तो काफी उत्साहित हैं कि वे नए साल में गाजोलडोबा या टाइगर हिल दार्जिलिंग अथवा गंगटोक में प्रकृति की विहंगम संरचना का दीदार कर सकेंगे.

इधर सिलीगुड़ी में भी 1 जनवरी को बंगाल सफारी में पर्यटकों की काफी भीड़ होने वाली है. बंगाल सफारी में घूमने के लिए काफी दूर-दूर से पर्यटक सिलीगुड़ी पहुंच रहे हैं. क्रिसमस के मौके पर बंगाल सफारी में 5000 से अधिक पर्यटक पहुंचे थे. इसे देखते हुए बंगाल सफारी प्रबंधन को लगता है कि 1 जनवरी को यहां पर्यटकों का एक नया रिकॉर्ड बनेगा.

इसमें कोई शक नहीं कि पर्यटन विभाग से जुड़े लोग काफी उत्साहित हैं. जिस तरह से पिछले दो दिनों से एनजेपी स्टेशन पहुंचने वाली रेलगाड़ियों से देसी विदेशी पर्यटक पहुंच रहे हैं, इससे पर्यटन उद्यमियों की कमाई का भी रिकॉर्ड टूट सकता है. इस समय सिलीगुड़ी के कई होटल भी गुलजार हैं. इतना ही नहीं पर्यटकों का स्वागत करने के लिए टॉय ट्रेन भी तैयार है. DHR के अनुसार इस मौसम में रोजाना 1000 से अधिक पर्यटक टॉय ट्रेन की सवारी कर रहे हैं. इससे DHR को रोजाना 10.50 लाख रुपए से अधिक की कमाई हो रही है. नए साल पर न केवल टॉय ट्रेन ही बल्कि पर्यटन से जुड़े सभी विभाग मालामाल हो जाएंगे, ऐसी उम्मीद की जा रही है. लेकिन पर्यटकों को तो सिर्फ जश्न मनाना है, नए साल का धूमधाम से स्वागत करने के लिए पर्यटक हिल स्टेशन पहुंच रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status