April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल राजनीति सिलीगुड़ी

कौन होगा दार्जिलिंग सीट से भाजपा का उम्मीदवार, सस्पेंस आज होगा खत्म!

सिलीगुड़ी से लेकर पहाड़ तक बस एक ही चर्चा है. चर्चा बारिश की कम हो रही है, जिसने मार्च के महीने में जुलाई अगस्त का भी मंजर ला खड़ा किया है. ज्यादा इस बात की चर्चा हो रही है कि दार्जिलिंग सीट के लिए भाजपा किसे अपना उम्मीदवार बना रही है. न केवल जनता के बीच ही बल्कि विभिन्न राजनीतिक दलों खासकर तृणमूल कांग्रेस के नेता भी काफी उत्सुक दिख रहे हैं. जिस तरह से पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने आखिरी समय तक उम्मीदवार को लेकर सस्पेंस बनाए रखा था, ठीक वैसी ही रणनीति भाजपा बना रही है.

दार्जिलिंग संसदीय सीट से भाजपा का उम्मीदवार कौन होगा, आज किसी भी समय सस्पेंस खत्म होने जा रहा है. कुछ ही देर में इस सीट के लिए भाजपा आधिकारिक घोषणा कर सकती है. दिल्ली में इस समय सुकांत मंजूमदार और शुभेंदु अधिकारी केंद्रीय भाजपा चुनाव समिति के साथ अंतिम दौर की बैठक कर रहे हैं. आज उम्मीदवार के नाम पर अंतिम मुहर लग जाएगी. केंद्रीय हाई कमान अब और देरी करना नहीं चाहता. इसलिए बंगाल के दोनों भाजपा के कद्दावर नेताओं को दिल्ली बुलाया बुलाया है और वे सुबह ही दिल्ली पहुंच गए.

इस बीच दार्जिलिंग सीट के लिए भाजपा के 2 संभावित उम्मीदवारों की चर्चा के बीच आज हर्षवर्धन श्रींगला को भाजपा की सदस्यता दिलाने की हलचल बढ़ गई है. इससे यह चर्चा भी शुरू हो गई है कि हर्षवर्धन श्रींगला को बीजेपी टिकट देने जा रही है. हालांकि यह एक कयास मात्र है. क्योंकि सभी जानते हैं कि भाजपा अंतिम समय में कुछ चौंका देने के लिए जानी जाती है. लेकिन सवाल तो यह भी है कि अगर हर्षवर्धन शृंगला को टिकट नहीं दिया जा रहा, तो फिर उन्हें भाजपा की सदस्यता क्यों दिलाई जा रही. जबकि आज ही केंद्रीय चुनाव समिति के द्वारा पश्चिम बंगाल की दार्जिलिंग सीट समेत सभी बंगाल की बाकी सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया जाने वाला है.

आज दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक हो रही है. इस बैठक में सुकांत मंजूमदार और शुभेंदु अधिकारी भी शामिल हैं.आपको बताते चलें कि पश्चिम बंगाल में 23 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अब तक उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है. इनमें दार्जिलिंग और जलपाईगुड़ी संसदीय सीट भी शामिल है. जलपाईगुड़ी संसदीय सीट के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है.

उपरोक्त सीट के अलावा भारतीय जनता पार्टी ने अब तक पश्चिम बंगाल में मेदिनीपुर, बर्दवान, दुर्गापुर, बरसात, दक्षिण कोलकाता, डायमंड हार्बर इत्यादि सीटों पर उम्मीदवारों का फैसला नहीं कर सकी है. उपरोक्त सीटों के लिए एक से अधिक उम्मीदवार दावेदारी कर रहे हैं. परंतु सच तो यह है कि बिन दूल्हे की बारात निकाली जा रही है. कम से कम तृणमूल कांग्रेस तो यही संदेश दे रही है और जनता में यह प्रचार कर रही है कि भाजपा को उम्मीदवार नहीं मिल रहा है.

उत्तर बंगाल में रायगंज सीट के लिए भी भाजपा ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. यहां भी इस सीट के लिए मौजूदा सांसद समेत और कई भाजपा नेता दावेदारी कर रहे हैं. लेकिन सीट किसके नाम रहेगी, यहां से भाजपा का उम्मीदवार कौन होगा, इसका भी फैसला आज हो सकता है. सूत्र बता रहे हैं कि आज उम्मीदवारों की लिस्ट पर अंतिम मुहर लग जाएगी. पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार एक हफ्ते में ही दो-दो बार दिल्ली जा चुके हैं. लेकिन अभी तक इस पर फैसला नहीं हो सका है.

होलिका दहन है. लेकिन उससे पहले भाजपा बाकी लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देना चाहती है. यही कारण है कि दिल्ली में मंथन चल रहा है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि सुवेंदु अधिकारी और सुकांत मजूमदार जिसे चाहेंगे वही बंगाल की शेष सीटों के लिए भाजपा का उम्मीदवार होगा. बस कुछ ही देर में फैसला होने वाला है. अब देखना होगा कि यह सस्पेंस किस समय खत्म होता है और दार्जिलिंग संसदीय सीट के लिए राजू बिष्ट या हर्षवर्धन श्रींगला या फिर कोई और चेहरा सामने आता है. इस पर टिकी रहेगी हमारी नजर!

लेकिन फिलहाल स्थिति यह है कि राजू बिष्ट के समर्थन में सिलीगुड़ी से लेकर दार्जिलिंग तक भाजपा के सैकड़ो कार्यकर्ता और नेता, अलग-अलग मंडलों के अध्यक्ष, यहां तक कि पहाड़ के कुछ भाजपा विधायक उतर गए हैं. सुकना भाजपा मंडल अध्यक्ष अजय शर्मा ने तो यहां तक कह दिया है कि अगर राजू बिष्ट को भाजपा टिकट नहीं देती है तो वह अपने पद से समर्थकों के साथ इस्तीफा दे देंगे.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status