April 19, 2024
Sevoke Road, Siliguri
उत्तर बंगाल लाइफस्टाइल सिलीगुड़ी

कावाखाली के फ्लैट पर किसकी खुलेगी लॉटरी, बढ़ती जा रही धड़कनें!

सिलीगुड़ी के नजदीक कावाखाली न्यू टाउनशिप क्षेत्र में 442 फ्लैट का निर्माण किया गया है. यह सभी फ्लैट SJDA के अंतर्गत हैं. यह सभी फ्लैट उन लोगों को दिए जाएंगे, जो सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और आर्थिक रूप से कमजोर हैं. उन्होंने फ्लैट के लिए आवेदन तो कर दिया है, पर क्या फ्लैट उन्हें मिलेगा? यह सोच सोच कर उनकी धड़कने तेज होती जा रही है. क्योंकि इसी महीने यह तय होने होने जा रहा है कि फ्लैट पर किसके नाम की लॉटरी खुलने वाली है? कौन बनेगा फ्लैट का मालिक? और कौन किस्मत के खेल से होगा बाहर? कौन एक झटके में ही किस्मत वाला बन जाएगा… यह सोच सोच कर ऐसे लोगों की धड़कनें बढ़ती जा रही है, जिन्होंने यहां फ्लैट के लिए काफी पहले ही आवेदन कर दिया था.

इन लोगों में सिलीगुड़ी और जलपाईगुड़ी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के लोग शामिल हैं. जिन इलाके के लोगों ने फ्लैट के लिए आवेदन किया था, उनमें सिलीगुड़ी, खोड़ीबाड़ी, फांसीदेवा, माटीगाड़ा, जलपाईगुड़ी सदर क्षेत्र, जलपाईगुड़ी नगर पालिका क्षेत्र, जलपाईगुड़ी ब्लॉक क्षेत्र, राजगंज प्रखंड क्षेत्र, क्रांति क्षेत्र,माल ब्लाक क्षेत्र ,माल नगर पालिका क्षेत्र,मयनागुरी ब्लॉक क्षेत्र इत्यादि के आवेदनकारी शामिल हैं. इसी महीने में उनकी किस्मत का फैसला होने जा रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने हाथों से ऐसे भाग्यवान लोगों के हाथों में फ्लैट की चाबी सौंपेगी. कई लोगों की तो रातों की नींद ही उड़ गई है…

जैसे-जैसे वक्त बीत रहा है, उनके दिल की धड़कनें भी बढ़ती जा रही है. SJDA आवेदक के बीच लॉटरी सिस्टम से उनकी किस्मत का फैसला करेगा. 422 फ्लैट हैं, जो ठीक सिलीगुड़ी से मेडिकल जाने के रास्ते में नौका घाट सेतु पार करने के साथ ही पोराझार मोड की विपरीत दिशा में स्थित है. बहुत पहले ही इन फ्लैटों को तैयार कर लिया गया था. यहां फ्लैट लेने के लिए सिलीगुड़ी और आसपास के क्षेत्रो से 2000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया था. जिनमें से 1848 लोगों के आवेदन सही पाए गए. इनमें से 422 लोगों को फ्लैट दिए जाएंगे. निर्णय करना कठिन था. इसलिए इसके लिए लॉटरी सिस्टम से फैसला किया जाएगा.

आपको बताते चलें कि एक फ्लैट के लिए आवेदक को ₹300000 का भुगतान करना होगा. वह भी ₹3 लाख 3 साल में ही देने होंगे. यह किस्तों में दिए जाएंगे. जिसके नाम की लॉटरी खुलेगी, वह तो मालामाल होगा ही. लेकिन इसमें धांधली को भी रोकने की व्यवस्था की गई है. क्योंकि कई लोग फर्जी तरीके से आय प्रमाण पत्र बनाकर फ्लैट लेने के जुगाड़ में है. जबकि कुछ लोगों ने अपने किसी परिचित के माध्यम से आवेदन करवाया है और यदि फ्लैट आवेदनकारी को मिलता है तो वह आवेदनकारी के जरिए फ्लैट पर कब्जा करेंगे. इस बात की आशंका को देखते हुए SJDA की ओर से कहा गया है कि जिन लोगों को फ्लैट मिलेंगे, वह कम से कम 10 सालों तक अपना फ्लैट नहीं बेच सकेंगे और ना ही किसी के नाम हस्तांतरित कर सकेंगे.

अब जान लेते हैं कि इस फ्लैट योजना में किस क्षेत्र के लिए कितने फ्लैट आवंटित किये जाएंगे.SJDA के चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती के अनुसार सिलीगुड़ी नगर निगम इलाके के आवेदकों को 169 फ्लैट दिए जाएंगे. जबकि खोरीबाडी, नक्सलबाड़ी और फांसी देवा प्रखंड क्षेत्र के आवेदकों के लिए 21- 21 तथा माटीगाड़ा प्रखंड क्षेत्र के आवेदको को 42 फ्लैट दिए जाएंगे. इसी तरह से जलपाईगुड़ी सदर क्षेत्र के लिए 21, जलपाईगुड़ी नगर पालिका क्षेत्र के लिए 17 और राजगंज प्रखंड क्षेत्र के लिए 42 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे. राजगंज प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत फुलवारी, डाबग्राम और बस्ती क्षेत्र आते हैं.

जलपाईगुड़ी जिले में कई प्रखंड आते हैं. इनमें से क्रांति प्रखंड क्षेत्र भी है. वहां के लिए 21, माल ब्लाक के लिए 21, माल नगर पालिका क्षेत्र के लिए 13 और मयनागुरी प्रखंड क्षेत्र के आवेदकों को 13 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे. इन सभी को मिलाया जाए तो कुल 422 फ्लैट होते हैं. फ्लैट का मालिक कौन होगा, यह उसकी किस्मत पर निर्भर करेगा. SJDA की ओर से फ्लैट लेने वालों में आरक्षण की भी व्यवस्था की गई है. अर्थात जिस तरह से सरकारी नौकरियों में अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों को छूट दी जाती है, इसी तरह से फ्लैट के उम्मीदवारों को भी अनुसूचित जाति और जनजाति होने का लाभ मिलेगा. 422 प्लेटो में से 211 फ्लैट अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति ,महिला, अल्पसंख्यक, थर्ड जेंडर, ओबीसी, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आरक्षित हैं.

आपको बताते चलें कि कावाखाली में फ्लैट तैयार होने के साथ ही सरकार ने फैसला कर लिया था कि जिन लोगों के पास अपना मकान नहीं है या जो बेहद गरीब हैं और किराए के मकान में रहते हैं उन सभी को फ्लैट दिए जाएंगे. इसके लिए SJDA की ओर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. काफी संख्या में आवेदकों के आवेदन भी प्राप्त हुए. परंतु किसी न किसी कारण से यह मामला उलझता गया. कभी जाति प्रमाण पत्र अथवा आय प्रमाण पत्र के चक्कर में तो कभी तकनीकी दोष के चलते यह मामला लटकता चला गया. आखिरकार SJDA की ओर से सब कुछ ठीक किया गया और अंततः फ्लैट के आवेदकों के आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया संपन्न हो गई. अब इन फ्लैट पर किसका होगा कब्जा, यह उसकी किस्मत पर निर्भर करेगा. बहुत जल्द SJDA उनकी किस्मत की लॉटरी निकालने जा रहा है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने हाथों से भाग्यशाली लोगों में फ्लैट की चाबी वितरित करेंगी.

(अस्वीकरण : सभी फ़ोटो सिर्फ खबर में दिए जा रहे तथ्यों को सांकेतिक रूप से दर्शाने के लिए दिए गए है । इन फोटोज का इस खबर से कोई संबंध नहीं है। सभी फोटोज इंटरनेट से लिये गए है।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status