April 24, 2024
Sevoke Road, Siliguri
Uncategorized

बागडोगरा से बेंगलुरु की फ्लाइट कैंसिल होने से यात्रियों का हंगामा!

स्पाइसजेट, इंडिगो, गो एयर जैसी एयरलाइंस कंपनियों की विमान सेवा कब, किस समय कैंसिल हो जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता. यात्रियों को पहले से कोई सूचना नहीं दी जाती है. खासकर स्पाइसजेट तो इस मामले में काफी बदनाम है. आज एक बार फिर से स्पाइसजेट ने बागडोगरा एयरपोर्ट पर उड़ान भरने के लिए आए यात्रियों को धोखा दे दिया. इससे यात्रियों के सब्र का पैमाना छलका और वे एयरपोर्ट पर हंगामा करने लगे.

स्पाइसजेट का विमान शाम 4:00 बजे बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाला था. इस विमान से 34 रेलवे कर्मचारी, विश्वविद्यालय के छात्र और मरीज बेंगलुरु जाने वाले थे. यात्री बागडोगरा एयरपोर्ट पर समय पर पहुंच गए थे. जब विमान के उड़ने का समय हुआ,अचानक उन्हें बताया गया कि शाम 4:00 बजे बेंगलुरु को जाने वाली फ्लाइट कैंसिल कर दी गई है. फ्लाइट क्यों कैंसिल की गई, यात्रियों को यह भी नहीं बताया गया. इससे यात्री गुस्से में आ गए. उनमें से कई यात्री ऐसे भी थे, जिन्हें जरूरी काम से बेंगलुरु जाना था. इनमें रोगी, नर्सिंग कॉलेज के छात्र, व्यवसाई और अन्य नागरिक थे. कई यात्रियों का तो आज ही अपॉइंटमेंट था.

विमान कैंसिल होने से यात्रियों ने एयरपोर्ट पर ही हंगामा करना शुरू कर दिया. उन्होंने एयरलाइन और एयरपोर्ट प्राधिकरण को निशाने पर लिया और न्याय की मांग करने लगे. यात्रियों का कहना था कि बिना किसी पूर्व सूचना के फ्लाइट रद्द कर देने से उनका पूरा शेड्यूल खराब हो गया है. यात्रियों ने हंगामा करते हुए कहा कि उनमें से कई लोग दूर दूर से आए हैं और जिन्हे आज ही लौटना है. अब अचानक फ्लाइट कैंसिल होने से वह कहां जाएंगे.

उनका आरोप है कि एयरलाइन की ओर से अचानक विमान कैंसिल होने का कोई कारण नहीं बताया गया. उन्होंने न्याय की मांग करते हुए कहा कि यह एयरलाइन और बागडोगरा एयरपोर्ट अथॉरिटी का दायित्व है कि उन्हें समय से बेंगलुरु पहुंचाएं या फिर उनके लिए तुरंत विमान की व्यवस्था हो. इस बीच एयरलाइन और एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बताया गया कि यात्रियों के लिए 1 मार्च को ही विमान की व्यवस्था हो सकती है. उससे पहले नहीं. इसके बाद यात्री और भड़क गए और उन्होंने मीडिया के सामने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया.

यात्रियों में से एक बीमार महिला भी थी, जिन्हें बेंगलुरु जाकर डॉक्टर को दिखाना था. उसका अपॉइंटमेंट भी मिल चुका था, जो कल 28 फरवरी का था. अचानक फ्लाइट कैंसिल होने से वह चिंता में पड़ गई अगर वह समय पर अस्पताल नहीं पहुंचती है तो कुछ भी हो सकता था. यात्रियों में से अनेक रेल कर्मियों तथा दूसरे नागरिकों ने आपस में कुछ पैसे इकट्ठे किए और महिला को इंडिगो फ्लाइट विमान सेवा से बेंगलुरु के लिए रवाना कर दिया. महिला ने यात्रियों का धन्यवाद किया.

कूचबिहार के रहने वाले एक विमान यात्री ने बताया कि उसे कल से बेंगलुरु स्थित एक नर्सिंग कॉलेज ज्वाइन करना है. अगर वह समय पर नहीं जाता है तो उसे प्रतिदिन के हिसाब से कॉलेज को फाइन भरना होगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से उसे बताया गया है कि 1 तारीख को उसे भेजा जाएगा. उससे पहले नहीं. युवक ने कहा कि ऐसे में कॉलेज प्रशासन उसके खिलाफ कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकता है. इसी तरह अन्य अन्य यात्रियों ने भी अपनी अपनी समस्या बताई और एयरलाइन तथा एयरपोर्ट अथॉरिटी पर अपना गुस्सा उतारा.

आपको बताते चलें कि स्पाइसजेट, इंडिगो जैसी एयरलाइंस पर पूर्व में भी कई आरोप लगे हैं. स्पाइसजेट की लापरवाहियों के लिए केंद्रीय एयरपोर्ट प्राधिकरण पूर्व में भी काफी फटकार लगा चुका है. प्राधिकरण ने तो नोटिस भेजकर जवाब भी मांगा था और उक्त एयरलाइंस पर जुर्माना भी लगाया था.

स्पाइसजेट के एक विमान ने तो एक बार यात्रियों को मझधार में छोड़ कर उड़ान भरी. स्पाइसजेट की इस लापरवाही के लिए नागरिक उड्डयन विभाग ने नोटिस भी भेजा था. इतना सब कुछ होते हुए भी स्पाइसजेट अपनी विमान सेवा में कोई सुधार नहीं ला पा रहा है. यह भी कहा जाता है कि जिस यात्री को किसी और एयरलाइंस में टिकट नहीं मिलता है,तो ऐसे लोग मजबूरी में स्पाइसजेट जैसी एयरलाइन की सेवा लेते हैं. बागडोगरा एयरपोर्ट पर ऐसी घटनाएं पूर्व में काफी हो चुकी हैं. आखिर बागडोगरा एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइन कंपनियां कब तक चेतेगी और यात्रियों का भरोसा जीतेगी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status